International Tea Day: आज इंटरनेशनल टी डे है, जानें ये 7 हर्बल चाय पीने के फायदे

International Tea Day: पिछले साल से, 21 मई को पूरी दुनिया भर इंटरनेशनल टी डे के मनाया जाता है. इंटरनेशनल टी डे का उद्देश्य दुनिया भर में फैली गरीबी और कुपोषण में चाय के अमूल्य योगदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसके महत्व को हर इंसान तक पहुंचाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है.

International Tea Day: आज इंटरनेशनल टी डे है, जानें ये 7 हर्बल चाय पीने के फायदे

International Tea Day: कुछ लोग सुबह नाश्ता करने से पहले हर्बल टी या चाय पीना पसंद करते हैं.

खास बातें

  • चाय पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है.
  • चाय कई प्रकार की होती हैं.
  • चाय पीने से कई तरह के फायदे होते हैं.

Happy International Tea Day 2021:  साल 2020 से, 21 मई को पूरी दुनिया अंतरराष्‍ट्रीय चाय दिवस यानी इंटरनेशनल टी डे के तौर पर मनाती है. साल 2020 से इस दिन को 21 मई की तारीख पर मनाने की परंपरा शुरू हुई है. इससे पहले इसे हर साल दिसंबर माह की 15 तारीख को मनाया जाता था. इस वर्ष दूसरा मौका है जब 21 मई को इंटरनेशनल टी डे मनाया जा रहा है. इंटरनेशनल टी डे का उद्देश्य दुनिया भर में फैली गरीबी और कुपोषण में चाय के अमूल्य योगदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसके महत्व को हर इंसान तक पहुंचाने के लिए इस दिन को मनाया जाता है. आपको बता दें कि चाय उत्पादन और उसका व्यापार विकासशील देशों में लाखो करोड़ों परिवारों के लिए आजीविका का मुख्य स्रोत है. ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत टी के साथ करते हैं. कुछ लोग सुबह नाश्ता करने से पहले हर्बल टी या चाय पीना पसंद करते हैं. तो वही कुछ लोग इसको पीए बिना दिन की शुरूआत ही नहीं कर पाते. इसके बिना कुछ लोगों को सिर दर्द और थकावट महसूस होने लगती है. बहुत से लोगों का यह भी मानना है कि चाय पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. चाय कई प्रकार की होती हैं. जैसे ब्लैक टी, ग्रीन टी, व्हाइट टी, लेमन टी, कैमोमाइल रोज टी आदि. अलग- अलग प्रकार और अलग स्वाद होने के साथ- साथ इनको पीने से कई तरह के फायदे भी होते हैं.

  

चाय पीने के स्वास्थ्य लाभः (Benefits Of Drinking Tea)

1. लेमन टीः

लेमन टी को स्वास्थ्य के लिए काफी असरकारी माना जाता है. लेमन टी मुंह की बदबू को कम करने में बी सहायक मानी जाती है. लेमन टी गले की खराश और पेट समस्याओं के लिए लाभदायक हो सकती है.

2. रोज टीः

रोज टी को गुलाब के पत्तों से बनाया जाता है. रोज टी में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा को निखारने में मदद कर सकती है.

djdswvvu4d8

रोज टी को गुलाब के पत्तों से बनाया जाता है.

3. व्हाइट टीः

व्हाइट टी एक प्रकार की हर्बल चाय है यह Camellia sinensis plant से बनती है. व्हाइट टी को त्वचा की झुर्रियों को कम करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. व्हाइट टी में एंटी एजिंग के गुण पाए जाते हैं. ये हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है.

4. ग्रीन टीः

ग्रीन टी एक ऐसी हर्बल टी है. जो आपको कई स्वास्थ्य लाभ देने का काम करती है. ग्रीन टी पीने से मोटापे की समस्या से निजात मिल सकती है. ग्रीन टी पीने से बुढ़ापा जल्दी नहीं आता. रोजाना इसका सेवन करने से कैंसर जैसी बीमरियों के खतरे से लड़ने की शक्ति मिलती है. ग्रीन टी को हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

5. हल्दी टीः

हल्दी में कई एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और इसमें एक खास तत्व करक्यूमिन होता है, जो सर्दी जुकाम के लक्षणों और गले में खराश को दूर करने में मदद करता है. हल्दी की चाय को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

Covid-19 Vaccine: कोरोना से ठीक होने के बाद कब लगवाएं वैक्सीन, जानें हर सवाल का जवाब एनडीटीवी सेहत वेहत के इस एपिसोड में अनि‍ता शर्मा के साथ.

6. अदरक टीः

अदरक की चाय में एंटी वायरल कंपाउंड होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाते हैं. इसके अतिरिक्त शरीर में गर्मी बनाए रखता है, जिससे सर्दी जुकाम जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है. अदरक की चाय शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है. 

7. इलायची टीः

इलायची में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6, विटामिन, फाइबर और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इलायची वाली चाय के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ladakhi Stew: कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें कम्फर्ट लद्दाकी स्टू रेसिपी
Benefits Of Eating Green Chilli: पाचन, स्किन और इम्यूनिटी समेत हरी मिर्च खाने के 6 फायदे
Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Buttermilk For Health: गर्मियों में छाछ पीने के पांच अद्भुत फायदे