International Women's Day 2020: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जानें प्रेगनेंसी में Women's Health से जुड़ी ये जरूरी बात...

International Women's Day 2020: हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2020) के ल‍िए एक थीम तय की जाती है इस साल महिला दिवस की थीम ''I am Generation Equality: Realizing Women's Rights'' है.

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: March 07, 2020 19:21 IST

Reddit
International Women's Day 2020: On Womens Day and mahila diwas know these pregnancy care tips for Women's Health

International Women's Day 2020: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कब होता है, अगर आप भी यही जानना चाह रहे हैं तो आपको बता दें क‍ि हर साल 8 मार्च को इंटरनेशनल वुमन्स डे मनाया जाता है. आज जब महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं तो उनकी सेहत पर इसका असर पड़ना लाजमी सा लगता है. हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2020) के ल‍िए एक थीम तय की जाती है इस साल महिला दिवस की थीम ''I am Generation Equality: Realizing Women's Rights'' है. महिला दिवस पर सभी अपनी मह‍िला म‍ित्रों, बहन, मां, पत्नी को हैप्पी इंटरनेशनल वुमन्स डे व‍िश (Happy International Women's Day Wishes) करते है. तो चल‍िए Women's Day के मौके पर जानते हैं प्रेगनेंसी में Women's Health से जुड़ी कुछ जरूरी बातें...

गर्भावस्था उन महिलाओं के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है, जिनके शरीर में सभी भावनात्मक और शारीरिक परिवर्तन होते हैं. जहां एक ओर दुनिया में नवजात शिशु का स्वागत करने के लिए मन में उत्साह होता है, वहीं नौ महीने का इंतजार, भूख और मूड स्विंग से आप परेशान हो जाती हैं. मां और बच्चे की देखभाल के लिए धैर्य और देखभाल की ज़रूरत होती है. फल पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं लेकिन कुछ ऐसे फल होते हैं जो गर्भावस्था को प्रभावित कर सकते हैं.



गायनी एंडोस्कोपिक सर्जन पीएसआरआई अस्पताल के डॉ. राहुल मंनचंदा के मुताबिक, लालसा एक ऐसी चीज है जो गर्भावस्था के दौरान हर महिला के अंदर होती है, लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिनसे गर्भावस्था के दौरान दूरी बनाने की सिफारिश की जाती है. इस तरह के फलों में पपीता शामिल हो सकता है क्योंकि इससे शुरुआती लेबर या गर्भपात हो सकता है. गर्भावस्‍था के दौरान अंगूर से बचना चाहिए, इसमें हार्मोनल असंतुलन को बढ़ाने वाला रेसवर्टरोल नामक यौगिक होता है.



श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट के सीनियर कंसल्टेंट गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. साधना सिंघल के मुताबिक, फल हमेशा से ही पौष्टिक होते हैं. लेकिन कुछ फल ऐसे भी हैं जिन्हें गर्भावस्था के दौरान नहीं खाना चाहिए, क्योंकि वे गर्भ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं.

pregnant woman eating fruits

International Women's Day 2020: अनानास एक सुपर हेल्‍दी फ्रुट है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इससे दूर रहना चाहिए.

आइए जानते है ऐसे फलों के बारे में जो गर्भावस्‍था में आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं:




1. अनानास
अनानास एक सुपर हेल्‍दी फ्रुट है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इससे दूर रहना चाहिए. इसमें समृद्ध मात्रा में ब्रोमेलेन होता है जो गर्भाशय के नरम होने का कारण बन सकता है. इसके अलावा, अधिक मात्रा में अनानास खाने से दस्त जैसी पेट की समस्याएं हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप निर्जलीकरण होता है.




2. अंगूर
अंगूर में गर्मी पैदा करने का गुण होता है, जो माता और बच्चे दोनों को प्रभावित कर सकता है. इसमें रेस्वेराट्रोल नामक यौगिक पाया जाता है, जो इस अवधि के दौरान हार्मोनल असंतुलन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

grapes



3. पपीता
पपीता सबसे आम फल है जो इस सूची में वर्जित है. पपीता, आमतौर पर लेटेक्स में समृद्ध माना जाता है जो गर्भाशय संकुचन का कारण बन सकता है.




4. करेला 
करेला गर्भाशय को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे समय से पहले जन्म या गर्भपात का खतरा हो सकता है. वास्तव में, इसमें क्विनिन, सैपोनिक ग्लाइकोसाइड्स और मॉरोडिसिन जैसे अत्यधिक जहरीले घटक होते हैं. शरीर में अवशोषित होने पर यह मतली, दस्त और पेट दर्द का कारण बन सकते हैं.

ध्‍यान रखें ये बातें

  • आपको उन फलों का इस्‍तेमाल कभी नहीं करना चाहिए जो ठीक से धोए नहीं जाते हैं. कीटनाशक, मिट्टी या किसी भी अवशेष की उपस्थिति संक्रमण को जन्म दे सकती है, जिससे मां और गर्भ प्रभावित हो सकता है. सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ताजा पानी से अच्छी तरह से धो लें, खासतौर पर ऐसे फल जिन्हें काटने या छीलने की आवश्यकता होती है.

  • फल के खराब हिस्‍से को हटा दें, क्योंकि ये धब्बे बैक्टीरिया को जन्‍म देते हैं, जिससे मां और बच्चे को संक्रमण हो सकता है.

  • सुरक्षा के लिहाज से, फल से सतही गंदगी को हटाने के लिए ब्रश का उपयोग करें.

  • यह सुनिश्चित करें कि आप फलों को साफ करने के लिए डिटर्जेंट, साबुन या ब्लीच का उपयोग नहीं कर रहे हैं.

fruits







प्रेगनेंसी में इन फलों का करें सेवन

स्ट्रॉबेरी

अमरूद

चेरी

नाशपाती

कीवी

आम

तरबूज

संतरे

सेब

एवोकाडो



Women's Day Wishes - Happy Women's Day! 

और खबरों के लिए क्लिक करें
 





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com






Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement