Happy Lohri 2020: इन 5 चीजों के बिना अधूरी होती है लोहड़ी!   

Happy Lohri 2020: स्वादिष्ट भोजन, लोक गीत, ढोल की थाप, दोस्तों और परिवार को एक रात में अलाव के आसपास फेरे लगाते हुए देखना यह तो लोहड़ी (Lohri 2020) की असली पहचान है! लोहड़ी सही मायने में पंजाबी का सार है. यह भारत के उत्तरी भागों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाने वाला त्योहार (Festival) है.

   |  Updated: January 13, 2020 14:54 IST

Reddit
Happy Lohri 2020 Wishes Messages Quotes Images, Facebook, Whatsapp Status | Lohri 2020 Date And Significance Of This Day

Lohri 2020: इन ट्रेडिशनल व्यंजनों के साथ मनाएं लोहड़ी का त्योहार

Highlights
  • लोहड़ी को इन व्यंजनों के साथ बनाएं और भी खास.
  • घर पर बनाएं ये पारंपरिक व्यंजन.
  • इन 5 चीजों के बिना अधूरी मानी जाती है लोहड़ी.

Happy Lohri 2020: स्वादिष्ट भोजन, लोक गीत, ढोल की थाप, दोस्तों और परिवार को एक रात में अलाव के आसपास फेरे लगाते हुए देखना यह तो लोहड़ी (Lohri 2020) की असली पहचान है! लोहड़ी सही मायने में पंजाबी का सार है. यह भारत के उत्तरी भागों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाने वाला त्योहार (Festival) है. खासकर पंजाब, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में लोहड़ी को धूमधाम से मनाया जाता है. हर साल, लोहड़ी 13 जनवरी (Lohri January 13) को शानदार भोजन और आपके मुंह से पानी लाने वाली मिठाइयों के साथ मनाई जाती है. अगर आप कभी लोहड़ी के दौरान अलाव के आसपास इकट्ठे हुए हैं, तो आप इस पंजाबी त्योहार (Punjabi Festival) के जश्न में तिल, मूंगफली और पॉपकॉर्न के महत्व को समझते होंगे. यह त्योहार सर्दियों के मौसम में बोई जाने वाली फसलों की कटाई का जश्न होता है. कोई भी भारतीय त्यौहार कभी भी मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के बिना पूरा नहीं होता है. यहां हम लोहड़ी से जुड़े 4 सबसे आम व्यंजनों के बारे में बता रहे हैं. 

Newsbeep

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल

ये 5 चीजें लोहड़ी को बनाएंगी और भी खास

1. गजक (Gajak)

तिल बर्फी से लेकर गजक तक, आपको लोहड़ी की दावत के मेनू में लगभग हर रेसिपी में तिल मिल जाएंगे. गजक, तिल के बीज (Til), गुड़ (Jaggery) और खोआ से बना एक पॉपुलर सूखा मीठा है.

ये 4 तरह की चाय तेजी से घटा सकती हैं आपका वजन, पेट की चर्बी के साथ मोटापा भी होगा कम! और भी कई फायदे

g21ag1ugHappy Lohri 2020: लोहड़ी का त्योहार पंजाब, हरियाणा में धूम से मनाया जाता है

2. चिक्की (Chikki)

मूंगफली और गुड़ की चिक्की लोहड़ी के त्योहार में खासतौर से बनाई जाने वाली रेसिपी होती है. यह सर्दियों में पसंद भी काफी पसंद भी की जाती है. इसमें गुड़ और मूंगफली (Peanut) होने से यह सर्दियों के मौसम में आपके शरीर को गर्म रखता है.



3. रेवड़ी (Rewari)

नॉर्थ इंडिया में  रेवड़ी को सर्दियों के मौसम में जरूर खाया जाता है. इसे गुड़ और तिल के लड्डू की तरह ही तैयार किया जाता है. रेवड़ी का आनंद चाय के एक गर्म कप के साथ बहुत आपके लिए खास हो सकता है. वह भी लोहड़ी के मौके पर. 

इस बार इन रेसिपीज के साथ मनाएं लोहड़ी और मकर संक्राति का त्योहार! 

54pucsr82020 Lohri: लोहड़ी में रेवड़ी खाने की भी है परंपरा

4. तिल के लड्डू (Til ka Ladoo)

यह पौष्टिक लड्डू एक बेहतरीन स्वाद देते हैं. ये आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इसे भुने हुए तिल और गुड़ के साथ बनाया जाता है जो लोहड़ी में सबसे लोकप्रिय है. इसका सेवन पूरी सर्दियों में लिया जा सकता है, क्योंकि यह लंबे समय तक भी खराब नहीं होता है.

इन चीजों को खाने से होते हैं चेहरे पर पिंपल, ये घरेलू नुस्खे मुंहासे और पिंपल से दिलाएंगे राहत!

5. सरसों का साग, मक्के की रोटी (Sarso Da Saag and Makai Di Roti)

पंजाबी दावत में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला और पसंद किया जाने वाला कॉम्बिनेशन है सरसों का साग और मकई की रोटी है. इस कॉम्बिनेशन को भी लोहड़ी में खूब पसंद किया जाता है. घी या सफेद मक्खन की एक टिकिया के साथ परोसे जाने पर यह अद्भुत और स्वादिष्ट हो सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें











Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement