Happy Navratri 2019: नवरात्रि में खाएं ये चीजें, इनको खाने से बचें...

Navratri Food: नवरात्रि यानी 9 रातें यह समय शक्ति के 9 रूपों की उपासना का श्रेष्ठ समय माना जाता है. सिद्धि और साधना की दृष्टि से शारदीय नवरात्रि का महत्वपूर्ण माना गया है.

  |  Updated: September 29, 2019 13:03 IST

Reddit
Happy Navratri 2019: eat these things in Navratri, avoid eating them…

Navratri Food: नवरात्रि यानी 9 रातें यह समय शक्ति के 9 रूपों की उपासना का श्रेष्ठ समय माना जाता है. सिद्धि और साधना की दृष्टि से शारदीय नवरात्रि का महत्वपूर्ण माना गया है. इस नवरात्रि में लोग अपनी आध्यात्मिक और मानसिक को बढ़ाने के लिए व्रत करते हैं. नवरात्रि के लोग कई दिनों पहले से तैयारियां करना शुरू कर देते हैं, इसमें कलश स्थापना, मंदिर सजाना, हरियाली डालना और कई तरह की चीजों को घर पर लाया जाता है. नवरात्रि में देवी मां के नौ स्वरूपों की अराधना की जाती है. मां को प्रसन्न करने के लिए कई तरह से उनकी पूजा-अर्चना की जाती है. लोग व्रत के लिए घर में कई तरह के खाने-पीने के सामान जमाकर रखते हैं, लेकिन क्या आपको पता है नौ दिनों तक फास्ट करने के दौरान आपको किस तरह की चीजों का सेवन करना चाहिए. किन चीजों को खाने से बचना चाहिए और क्या खाने से स्वास्थ्य रहेगा ठीक. हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही चीजों के बारे में. 

Newsbeep



pg3845dg

Navratri Food: नवरात्रि में शराब या मांस से करें परहेज.



फास्ट में क्या नहीं खाना चाहिए-

1. अगर आप मां की पूजा अर्चना कर रहे हैं तो नवरात्रि के उपवास में नॉनवेज खाने से परहेज करना चाहिए. कई लोग प्याज और लहसुन न खाने की भी सलाह देते हैं.

2. गर्म मसाला,हल्दी, हींग, सरसों का तेल, मेथी दाना और धनिया पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. नमक में केवल सेंधा नमक खाने की सलाह दी जाती है.

3. फास्ट के दौरान तेल का भी काफी शरीर पर काफी असर पड़ता है. रिफाइंड तेल या सोयाबीन ऑयल में खाना पकाने से भी बचना चाहिए.



ei0tp00g

Navratri Wishes: ज्यादा से ज्यादा फलों का करें सेवन.



व्रत में क्या खाएं-

1. नवरात्रि में उपवास के दौरान खाने में मसाले के तौर पर जीरा, काली मिर्च, इलायची, लौंग, दालचीनी, अजवाइन और जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

2. शकरकंदी, आलू, अरबी, पालक, तोरी, खीरा, गाजर की सब्जी खा सकते हैं.

3. फलाहार के तौर पर साबुदाना का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं राजगिरा को आटे के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं. 

4. वैसे नवरात्रि में तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए लेकिन उपवास के दौरान अपना खाना देसी घी और बादाम के तेल में बनाकर खा आप सकते हैं. 

5. ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करने से भी व्रत के दौरान एनर्जी बनी रहती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement