सेक्‍स पावर बढ़ाने के लिए जानी जाती है यह चीज, बवासीर, कब्ज समेत कई रोगों को कर सकती है दूर, पढ़ें फायदे

Harad or Haritaki Benefits: हरड़ के कई फायदे होते हैं. हरड़ को हरीतकी भी कहा जाता है. हरीतकी, टर्मिनलिया चेबुला पेड़ के सूखे फल को कहा जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: January 22, 2020 18:32 IST

Reddit
Sex Drive Herbs, Harad Benefits: 6 Amazing Benefits of Harad in Hindi, harad ke fayde, kabj, bawasir ka ilaj | Piles ka Gharelu ilaj

Harad Benefits in Hindi: यौन समस्याओं के लिए भी हरड़ का इस्तेमाल किया जाता है.

Highlights
  • हरीतकी, टर्मिनलिया चेबुला पेड़ के सूखे फल को कहा जाता है.
  • हरड़ या हरीतकी का सेवन कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है
  • हरड़ का इस्तेमाल करने से उलटी की समस्या में राहत मिलती है.

Harad Benefits: हरड़ के कई फायदे होते हैं. हरड़ को यौन जीवन को सुखद बनाने और यौन जीवन (Sex Life) से जुड़ी समस्‍याओं को हल करने के काफी अच्‍छा माना जाता है.हरड़ को हरीतकी भी कहा जाता है. हरीतकी, टर्मिनलिया चेबुला पेड़ के सूखे फल को कहा जाता है. हरीतकी (Haritaki) का वानस्पतिक या वैज्ञानिक नाम टर्मिनालिया केबुला (Terminalia Chebula) है. इसे हरद, कदुक्‍कई, कराकाकाया, कदुक्‍का पोडी, हर्रा के नामों से भी जाना जाता है. यह एक ऊंचा पेड़ का फल है. चेबुला पेड़ भारत के निचले हिमालय क्षेत्र में रावी तट से लेकर पूर्व बंगाल-आसाम तक पाया जाता है. आम भाषा में हरीतकी को हरड़ (Harad Benefits) कहा जाता है वहीं आयुर्वेद में इसे कई नामों से जाना जाता है जैसे, कायस्था, प्राणदा, अमृता, मेध्या, विजया वगैरह. हरीतकी या हरड़ (Harad) का आयुर्वेद में कई दावाओं में उपयोग किया जाता है. हरड़ या हरीतकी का सेवन कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. असल में आयुर्वेद में हरड़ या हरीतकी (Harad) एक ऐसी औषधि है जो स्वास्थ के लिए बहुत असरकारी मानी गई है. हरड़ का इस्तेमाल बुखार, पेट फूलना, उल्टी, पेट गैस और बवासीर जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में किया जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं हरड़ के फायदों के बारे में. 

Tej Patta For Diabetes: ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

Benefits of Paneer: स्वाद के साथ ही सेहत भी देता है पनीर, होते हैं ये फायदे

क्या होते हैं Harad या हरीतकी के फायदे (Haritaki Benefits)



1. उलटी आने पर फायदेमंद है हरड़ या हरीतकी - Harad For Nausea And Vomiting 

 vomiting and heartburn

Remedies For Nausea And Vomiting: हरड़ का इस्तेमाल करने से उलटी की समस्या में राहत मिलती है.


Harad Benefits in Hindi: हरड़ का इस्तेमाल करने से उलटी की समस्या में राहत मिलती है. अगर आपका जी मिचला रहा है और उलटी जैसा मन हो रहा है तो हरड़ आपके काम आ सकती है. कहीं बाहर घूमने जाने से पहले अगर आप बेचैनी या उबकाई महसूस कर रहे हैं तो हरड़ पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खाने से उलटी रुकने में मदद मिलती है.



2. बवासीर में हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद - 

k5n66qb8

Piles Treatment At Home: बवासीर के रोगियों के लिए हरड़ इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है.Photo Credit: iStock

बवासीर के रोगियों के लिए हरड़ इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. बवासीर को पाइल्स भी कहा जाता है. यह मलद्वार या गुदा के चारों तरफ की नसों के फूलने या उन पर सूजन आ जाने से होता है. इसमें गुदा पर मस्से जैसे उभार हो जाते हैं, जो मलत्याग करते समय दर्द का अहसास कराते हैं. कैसे करें हरड़ का इस्तेमाल- हरड़ को गर्म पानी में उबाल लें फिर इसे थोड़ा ठंड़ा होने के बाद इसका सेवन करें.



3. पाचन शक्ति में हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद-  Harad For Digestion

9drb557

Remedies For Digestion: हरड़ के सेवन से गैस, अपचन की समस्यां से भी निजात मिलती है.Photo Credit: iStock

Harad Benefits in Hindi: पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का काम करता है. हरड़ के सेवन से गैस, अपचन की समस्यां से भी निजात मिलती है. कैसे करें हरड़ का सेवन- हरड़ को आधा कप पानी में मिलाकर पीने से पाचन संबंधि समस्याएं खत्म हो जाती है.

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

क्या आप टाइम पर करते हैं ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर, क्या हैं इन्हें करने का सही समय?
 

4. दस्त में हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद - Remedies For Loose Motion

loose motions

Remedies For Loose Motion:  अगर किसी को दस्त की समस्यां है तो उसे हरड़ की चटनी बना के खिलानी चाहिए.


Harad Benefits in Hindi: अगर किसी को दस्त की समस्यां है तो उसे हरड़ की चटनी बना के खिलानी चाहिए. कच्चे हरड़ की चटनी बना के दिन में 3-4 बार खाने से दस्त की समस्या खत्म हो जाती है.

5. सूजन में हरड़ का इस्तेमाल फायदेमंद - 

water retention causes swelling in body

Swelling Treatment: सूजन संबंधित समस्याओं में हरड़ के सेवन करने से आराम मिलता है.

 
सूजन संबंधित समस्याओं में हरड़ के सेवन करने से आराम मिलता है. शरीर की सूजन जैसी समस्याओं में हरड़ को गोमूत्र में मिलाकर इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है.

6. यौन समस्याओं - Sexual Health

alu4hm5g

यौन समस्याओं के लिए भी हरड़ का इस्तेमाल किया जाता है.Photo Credit: iStock

यौन समस्याओं के लिए भी हरड़ का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अधिक समय तक हरड़ का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है. हरड़ यौन ऊर्जा को बढ़ा देता है. इसके लिए आपको रोजाना 1 से 2 ग्राम हरड़ एक महीने तक खाना होता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement