Teej Traditional Dishes: तीज के पर्व को और खास बनाएं ये पारंपरिक व्यंजन

Hariyali Teej 2021 Special Food: मानसून की शुरूआत होते ही त्योहारों की भी शुरूआत हो जाती है. और उन्हीं त्योहारों में से एक है हरियाली तीज. तीज एक हिंदू त्योहार है. इस दिन घर में बहुत से तरह-तरह पकवान बनाएं जाते हैं.

Teej Traditional Dishes: तीज के पर्व को और खास बनाएं ये पारंपरिक व्यंजन

Teej Traditional Dishes: तीज के दिन खास तौर पर घेवर, खीर, पूरी, हलवा, काजू बर्फी, जैसे मिष्ठान बनाएं जाते हैं.

खास बातें

  • तीज का त्योहार राजस्थान में बड़ी धूम धाम से बनाया जाता है.
  • तीज के मौके पर घेवर बनाया जाता है.
  • दाल कचौड़ी खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती हैं.

Hariyali Teej 2021 Special Food:   मानसून की शुरूआत होते ही त्योहारों की भी शुरूआत हो जाती है. और उन्हीं त्योहारों में से एक है हरियाली तीज. तीज एक हिंदू त्योहार है, जो उत्तरी भारतीय राज्यों राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में महिलाओं द्वारा मनाया जाता है. तीज पर घर में बहुत से तरह-तरह पकवान बनाएं जाते हैं. इस दिन खास तौर पर घेवर, खीर, पूरी, हलवा, दाल बाटी, चूरमा, गुजिया, काजू बर्फी, जैसे मिष्ठान बनाएं जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको तीज पर बनने वाले कुछ स्वादिष्ट और ट्रेडिशनल फूड के बारे में बताते हैं.

तीज के त्योहार में बनने वाले खास पकवानः

1. राजस्थानी मिर्ची वड़ाः

तीज का त्योहार राजस्थान में बड़ी धूम धाम से बनाया जाता है. इस दिन यहां पर खास तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. राजस्थानी मिर्ची वड़ा सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट स्नैक है, जो राजस्थानी मिर्ची वड़ा के साथ-साथ जोधपुरू मिर्ची वड़ा के नाम से भी जाना जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

rub9olu

तीज का त्योहार राजस्थान में बड़ी धूम धाम से बनाया जाता है. 

2. बेसन की कढ़ीः

बेसन की कढ़ी उत्तर भारत में बहुत ही पसंद की जाती है. वेजिटेरियन खाना खाने वालों को कढ़ी काफी पसंद होती है. तीज के मौके पर बेसन की कढ़ी बनाई जाती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. घेवरः

आमतौर पर घेवर राजस्थान में काफी प्रसिद्ध है. सावन और राखी के त्योहार पर हर घर में मिलने वाला घेवर सभी को पसंद होता है. तीज के मौके पर आप घेवर बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. कचौड़ीः

दाल कचौड़ी खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती हैं, इसके अंदर मूंग दाल की फीलिंग भरी जाती है. कचौड़ी को तेल में डीप फ्राई किया जाता है. इसे आप तीज के मौके पर बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Best Gujarati Recipes: गुजराती खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये 6 पॉपुलर स्नैक
Condensed Milk Recipe. घर पर सिर्फ 5 मिनट में कैसे बनाएं कंडेंस्ड मिल्क
Diabetic-Friendly Dessert: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट है ये टेस्टी रबड़ी रेसिपी
Honey With Milk: दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीने से होते ये 7 गजब के फायदे