अगर आप भी Weight Loss Diet पर हैं तो ट्राई करें यह प्रोटीन-रिच मूंगदाल

अक्सर वजन कम करने वाले व्यक्ति कम वसा वाले भोजन करना पसंद करते हैं, लेकिन वह यह बात भी जानते हैं कि प्रोटीन और फाइबर को भी अपनी डाइट में शामिल करना महत्वपूर्ण है.

Edited by: Payal  |  Updated: August 26, 2019 12:52 IST

Reddit
Have This Protein-Rich Moong Dal Idli For Breakfast If You Are On A Weight Loss Diet
Highlights
  • इडली एक लोकप्रिय नाश्ता है.
  • यह विशेष रूप से दक्षिण-भारतीय नाश्ता है.
  • मूंग दाल इडली जोकि ब्रेकफास्ट के लिए एकदम हिट.

अक्सर वजन कम करने वाले व्यक्ति कम वसा वाले भोजन करना पसंद करते हैं, लेकिन वह यह बात भी जानते हैं कि प्रोटीन और फाइबर को भी अपनी डाइट में शामिल करना महत्वपूर्ण है. प्रोटीन शरीर को सक्रिय रखने के लिए आवश्यक है और पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है. प्रोटीन और फाइबर भी पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे आप बीच में ज्यादा कुछ नहीं खाते. इसलिए जरूरी है कि आप हर सुबह प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें. हमारे पाचन तंत्र दिन की शुरुआत मजबूती के साथ होनी चाहिए.

स्वादिष्ट और फूला हुआ अंडा बनाने के लिए एक बार इस नए तरीके को अपनाएं, देखें वीडियो

इडली एक लोकप्रिय नाश्ता है जो बहुत से लोगों को पसंद है. हालांकि, यह विशेष रूप से दक्षिण-भारतीय नाश्ता है, जिसे अब पूरे देश में चाव से खाया जाता है. इस लोकप्रिय भोजन को और ज्यादा वेट लॉस फ्रेंडली और हाई प्रोटीन बनाने के लिए हमने एक दिलचस्प प्रयास किया है. यह रेसिपी स्वाद और स्वास्थ्य का एक आदर्श संयोजन है, जिसको एक बार खाने के बाद आप इसे दोबारा खाना चाहेंगे.

मूंग दाल इडली जोकि ब्रेकफास्ट के लिए एकदम हिट. मूंग दाल से बनी यह इडली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है, इसे खाने के बाद आप सादी इडली को बिल्कुल भी मिस नहीं करेंगे. पारंपरिक रूप से इडली को चावल या सूजी के साथ बनाया जाता है. आमतौर पर चावल और उड़द दाल के मिश्रण से  इडली बनती है, लेकिन मूंग दाल इडली का यह वर्जन थोड़ा अलग है. इस रेसिपी में हरी छिलके वाली मूंग दाल का इस्तेमाल किया है, जो प्रोटीन, फाइबर और कई अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरी होती है. इसे और भी हेल्दी बनाने के लिए चना दाल, गाजर और मटर अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थों को भी जोड़ा गया है. तो चलिए इस मजेदार इडली को बनाना शुरू करते हैं.

e9d2d23k

मूंग दाल इडली रेसिपी -

सामग्री -
1 कप मूंग दाल
1 बड़ा चम्मच कसा हुआ गाजर
1 बड़ा चम्मच मटर
1 बड़ा चम्मच चना दाल
आधा कप दही
1 पैकेट ईनो
2 हरी मिर्च
1 आधा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
3-4 करी पत्ते
नमक स्वादानुसार

चाइनीज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये 6 बेस्ट वेजिटेरियन रेसिपीज़

विधि:


1. मूंग दाल और चना दाल को कम से कम 4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें. एक्ट्रा पानी निकाल लें और मिक्सर-ग्राइंडर दाल को डालकर पीस लें और एक पेस्ट बना लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2. पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें, दही और नमक डालें. इसे 1 घंटे के लिए एक तरफ रख दें.
3. इस बीच, एक पैन में, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, करी पत्ते और गाजर और मटर डालें. आधा चम्मच नमक डालें.

4. मूंग दाल के बैटर में मसाला तड़का लगाएं, ईनो मिलाएं, और हमेशा की तरह इडली मेकर में इडली बनाएं.
यह पौष्टिक इडली इतनी स्वादिष्ट है कि आप इसे हर दिन खाना चाहेंगे. हर सुबह अच्छा, स्वादिष्ट भोजन खाएं; वजन कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका  है.
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement