Benefits Of Hazelnuts: डायबिटीज, बीपी, हार्ट और कैंसर जैसे रोगों में अच्छा है हेजलनट्स, पढ़ें फायदे और नुकसान

हेज़लनट क्या है, इसके फायदे क्या हैं(Benefits Of Hazelnuts), हेज़लनट का हिंदी नाम, हेज़लनट विटामिन ए से भरपूर होता है क्या? इस तरह के कई सवाल आपके दिमाग में दौड रहे होंगे. तो चलिए हम आपको बाते हैं सेहत के खजाने से भरपूर इस फ्रूट के बारे में.

  |  Updated: July 25, 2019 16:14 IST

Reddit
hazelnuts benefits and side effects in Hindi | hazelnut ke fayde aur nuksan

Hazelnuts benefits in Hindi: हेजलनट्स के फायदे और नुकसान जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

Highlights
  • हेजलनट (Hazelnut) स्वाद में मीठा होता है.
  • हेजलनट्स में पोषक तत्व बहुत होते हैं.
  • हेजलनट्स में ओमेगा-6, ओमेगा -9 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं

Benefits Of Hazelnuts: हेज़लनट क्या है, इसके फायदे क्या हैं, हेज़लनट का हिंदी नाम, हेज़लनट विटामिन ए से भरपूर होता है क्या? इस तरह के कई सवाल आपके दिमाग में दौड रहे होंगे. तो चलिए हम आपको बाते हैं सेहत के खजाने से भरपूर इस फ्रूट के बारे में. हेजलनट (Hazelnut) स्वाद में मीठा होता है. और अपनी मिठास के चलते ही आजकल कई व्यंजनों में इसे काफी पसंद किया जा रहा है और हेजलनट काफी लोकप्रिय भी हो रहा है. हेज़लनट को अपने आहार में शामिल कर लेने से पहले आपको हेलजनट के फायदे और नुकसान जान लेना चाहिए. (Hazelnut ke fayde aur nuksan). हेजलनट्स में पोषक तत्व बहुत होते हैं. यह आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छा है. हेजलनट में कैलोरी काफी मात्रा में होती है, लेकिन यह प्रोटीन, कार्ब्‍स फाइबर, विटामिन ई, विटामिन बी 6, थियामिन, मैग्‍नीशियम, कॉपर, मैगनीज, फोलेट, फास्फोरस, पोटेशियम और जस्ता जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है. इतना ही नहीं हेजलनट्स में ओमेगा -6 और ओमेगा -9 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Newsbeep

High Protein Diet: यह देसी मूंगदाल सूप मानसून में वजन घटाने में करेगा आपकी मदद

टाइप-2 डायबिटीज से बचने के लिए क्या खाएं

Homemade skin care tips: बारिश के मौसम में ये 5 स्क्रब करेंगे स्किन की देखभाल

हेजलनट्स (Hazelnuts) को फिल्बर्ट (Filbert) भी कहा जाता है. यह मीठा होता है और फूड लवर्स सेहत और स्वाद के लिए इसे जमकर आहार में शामिल कर रहे हैं. इसे कच्चा भी खाया जाता है और दूसरे मोवों के तरह भूनकर भी आहार में शामिल किया जा सकता है. 

एक नजर हेज़लनट की पोषण से जुड़ी जानकारी- 

हेजलनट्स (Hazelnuts)मात्रा प्रति
100 ग्राम
कैलोरी (kcal) 628
कुल वसा61 g
कोलेस्टेरॉल0 mg
सोडियम0 mg
पोटैशियम680 mg
कार्बोहाइड्रेट17 g
शुगर4.3 g
प्रोटीन15 g



हेजलनट्स के फायदे

1. हेजलनट्स दिल के लिए फायदेमंद है. हेजलनट्स आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने वाले नट्स में से एक है. हेजलनट्स में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को कंट्रोल करने में मददगार होता है. 

2. बीपी की समस्या आजकल आम हो चली है. हाई ब्‍लड प्रेशर आजकल बदलती जीवनशैली की देन कहा जा सकता है. बीपी को नियंत्रित रखने के लिए आप अपने आहार में कुछ बदलाव कर इसे कंट्रोल कर सकते हैं. हेजलनट्स का सेवन कर आप उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं. क्योंकि हेजलनट्स में वसा कम होती है और मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर काफी मात्रा में होता है. ये पोषक तत्व उच्च रक्तचाप को कंट्रोल कर सकते हैं.

Ginger Benefits: 'लाख दुखों की एक दवा है' अदरक, जानें अदरक वाली चाय के फायदे

3. जैसा कि हमने आपको बताया कि हेजलनट्स में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं. इसके साथ ही साथ हेजलनजट्स में विटामिन और खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. हेजलनट्स में विटामिन ई और मैंगनीज होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं. 

1lb7t9q4

Benefits of Hazelnuts in Hindi: हेजलनट्स के फायदे और नुकसान जानकर आप इन्हें आहार में शामिल करने के बारे में सोचे. 

4. शरीर में खून की कमी या एनिमिया की समस्या को कम करने में भी हेज़लनट्स मददगार हो सकते हैं. जी हां, हेजलनट्स में भरपूर मात्रा में आयरन, प्रोटीन और पोटेशियम होते हैं, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार हैं.

Monsoon: इस बार मानूसन में समोसा नहीं बल्कि बनाएं चटपटी समोसा चाट

5. हेजलनट्स के फायदे डायबिटीज में भी बहुत हैं. बादाम और अखरोट या हेजलनट्स ब्‍लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है. 

नोट- आहार में किसी भी तरह के बदलाव से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. आहार या डाइट में कोई भी बदलाव डॉक्टरी सलाह के बिना न करें.

हेजलनट्स के नुकसान - 

Hazelnuts Side Effects: हेजलनट्स सेहत के लिए अच्छे हैं क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर हैं. लेकिन यह जान लेना जरूरी है कि आपको आहार में किन पोषक तत्वों या खनिजों को कितनी मात्रा में शामिल करना है. मात्रा और जरूरत की सही जानकारी न होने पर अक्सर सही आहार भी नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही हेजलनट की मात्रा तय करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Vitamin D Foods: छात्रों को यूं दी जाएगी विटामिन डी, 5 विटामिन डी से भरपूर आहार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement