Health And Nutrition Tips: अंडा खाते समय भूलकर भी न करें ये चार गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक!

Health And Nutrition Tips: अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अंडे का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप अंडे खाते हैं तो ये आपके लिए अच्छी बात है. अंडे विटामिन-बी से भरपूर होते हैं, लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखना अंडा खाते समय बहुत जरूरी है.

   |  Updated: January 13, 2021 16:13 IST

Reddit
Health And Nutrition Tips: Do Not Make These 4 Mistakes While Eating Eggs, May Harm Your Health

Health Tips: अंडे के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचे रहते हैं.

Highlights
  • अंडे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.
  • अंडे दिन के किसी भी भोजन में आसानी से फिट हो सकते हैं.
  • अंडे का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

Health And Nutrition Tips: अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे प्रोटीन के अलावा कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स होते हैं. अंडे के सेवन से शरीर को कई जरूरी तत्व मिलते हैं. अंडे हमे सेहतमंद रखने के अलावा एनर्जी देने का काम भी करते हैं. अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अंडे का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप अंडे खाते हैं तो ये आपके लिए अच्छी बात है. अंडे विटामिन-बी से भरपूर होते हैं, इसके अलावा इसमें विटामिन बी12, बायोटिन, रिबोफ्लाविन, थियामिन और सेलेनियम भी मौजूद होता है. ये सभी विटामिन अच्छे बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए ज़रूरी होते हैं. इतना ही नहीं अंडे के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचे रहते हैं. अंडे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अंडे दिन के किसी भी भोजन में आसानी से फिट हो सकते हैं. अंडे का सेवन अगर हम नियमित रूप से करते हैं तो यह हमारी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है. लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखना अंडा खाते समय बहुत जरूरी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं उन बातों के बारे में जो आपको अंडा खाते समय ध्यान रखना चाहिए.

Newsbeep

अंडे खाते समय किन चीजों का ध्यान रखना है जरूरीः 

1. एक ही समयः

अंडा खाने वाले को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए, कि वो एक ही समय पे अंडे का सेवन न करें. बहुत से लोगों को आदत होती है कि वो या तो सुबह या शाम के समय ही अंडा खाते हैं. जो उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

Disadvantages Of Oranges: इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में न करें संतरे का अधिक सेवन, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

33ntola

एक ही समय पे अंडे का सेवन न करें.

2. पीला हिस्साः

बहुत से लोग अंडे का सेवन तो करते हैं लेकिन वजन बढ़ने की वजह से अंडे के पीले वाले हिस्से को बाहर निकाल कर फेंक देते हैं. लेकिन अंडे के पीले वाले हिस्से में अंडे का आधा प्रोटीन पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है.

बर्ड फ्लू क्या है, कैसे फैलता है, अंडे, चिकन खाएं या नहीं? जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



3. डायबिटीज 

सर्दियों के मौसम में अंडे का सेवन स्वास्थ्य लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि अंडे शरीर में गर्मी देने का काम करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अंडे का ज्यादा सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

4. वजनः

वजन घटाने की सोच रहे हैं और आपका पहले से ही वजन बढ़ा हुआ है तो आपके लिए अंडे का अधिक सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. अंडे का सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

मकर संक्रांति 2021ः खिचड़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये मजेदार खिचड़ी रेसिपीज

अगर आप भी डायबेटिक तो अपने सिर्फ 10 मिनट के अंदर तैयार करें ये 6 मजेदार स्नैक्स

सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने के लिए शहद और लहसुन का करें इस्तेमाल, जानें 6 शानदार लाभ!

Happy Lohri 2021: आज है लोहड़ी का पर्व, जानें महत्व, परंपरा और स्पेशल रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ghee For Hair: बालों को रखना है हेल्दी तो घी का ऐसे करें इस्तेमाल!

मकर संक्रांति 2021: क्या है मकर संक्रांति का महत्व, तिल और गुड़ से इस मौके पर बनाएं ये पारंपरिक व्यंजन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement