वेट लॉस, डायबिटीज, कैंसर जैसे रोगों से बचाव के लिए खाएं बादाम, पढ़ें बादाम के 5 फायदे फायदों को जानकर

बादाम को अगर आप सही तरह से आहार में शामिल करें तो यह आपको वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में भी शामिल किया जा सकता है.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 31, 2019 15:35 IST

Reddit
Health Benefits Of Almonds in hindi | Badam khane ke fayde hindi mein

Health Benefits Of Almonds (Badam): बादाम डायबिटीज, पाचन जैसी समस्याओं से लड़ने में तो मदद करता है.

Health Benefits Of Almonds (Badam): कौन ऐसा है जो यह न जानता हो कि बादाम खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. बादाम के फायदे जान कर अगर आपको बादाम पसंद नहीं है तो भी आप इसे खाने लगेंगे. बादाम डायबिटीज, पाचन जैसी समस्याओं से लड़ने में तो मदद करता ही है साथ ही वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भोजन में भी शामिल किया जा सकता है. जी हां, बादाम को अगर आप सही तरह से आहार में शामिल करें तो यह आपको वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में भी शामिल किया जा सकता है. इतना ही नहीं कई स्टडी यह भी साबित कर चुकी हैं कि बादाम कैंसर से लड़ने या रोकथाम में भी मदद कर सकता है. बादाम को मेवों का राजा कहा जाता है, तो इसकी वजह है बादाम के पोषक तत्व. तो चलिए आज जानते हैं बादाम के 5 फायदों के बारे में - 



बादाम खाने के 5 फायदे | Health Benefits Of Almonds (Badam) In Hindi


1. बादाम आपको ओवर इटिंग से बचाता है. अगर आप बादाम खाते हैं तो आपको पेट के भरे रहने का अहसास होगा. इसकी वजह है बादाम में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट. 

2. बादाम हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम हड्डियों और मसल्स यानी मासपेशियों को को मज़बूत बनाते हैं. इसकी वजह है कि बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्निशियम होता है. 



hggb7vh8

Benefits Of Almonds: बादाम खाने के फायदे जानकार आप इसे अपने आहार में जरूर शामिल करेंगे.

3. डाइबिटिज़ मरीजों के लिए बादाम खाना फायदेमंद है. यह मधुमेह से लड़ने में मददगार है. अमेरिकन डाइबिटिज़ एसोसिएशन में छपी खबर के मुताबिक बादाम डाइबिटिज़ में वज़न को कंट्रोल में रखता है.



4. अगर आपको दूध से दूध से बनी चीजों से एलर्जी है तो आपके लिए बादाम वाला दूध अच्छा विकल्प हो सकता है. बादाम के दूध में कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन डी और पोटैशियम होता है. 

5. बादाम को भीगोकर खाएं. यह ज्यादा फायदेमदं हो सकता है. क्योंकि भीगे हुए बादाम में विटामिन बी17 की मात्रा अच्छी होती है. यह आपको कई तरह के कैंसर से लड़ने में मदद करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement