Apricot Benefits: वजन घटाने और कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है खुबानी, जानें 6 गजब के लाभ!

Health Benefits Of Apricots: खुबानी एक बीज वाला फल है जिसे एप्रीकॉट के नाम से भी जाना जाता है. खुबानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व और औषधीय गुण इसे सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद बनाते हैं. खुबानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है.

Apricot Benefits: वजन घटाने और कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है खुबानी, जानें 6 गजब के लाभ!

Apricots Benefits: खांसी से लेकर गठिया जैसी बीमारियों में बहुत असरकारी है खुबानी का सेवन.

खास बातें

  • खुबानी में कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए खुबानी को डाइट में शामिल करें.
  • खुबानी वजन घटाने में मददगार हो सकता है.

Health Benefits Of Apricots: खुबानी एक बीज वाला फल है जिसे एप्रीकॉट के नाम से भी जाना जाता है. खुबानी पीले-नारंगी रंग के होते हैं. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. खुबानी को कच्चा या सूखे मेवे दोनों ही रुपों में खाया जा सकता है. माना जाता हैं कि खुबानी की खेती सबसे पहले चीन में की गई थी. खुबानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व और औषधीय गुण इसे सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद बनाते हैं. खुबानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जैसे विटामिन ए, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होता है. विटामिन सी और पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और फाइबर जो पाचन स्वास्थ्य का ख्याल रखता है. यह ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है. खांसी से लेकर गठिया जैसी बीमारियों में बहुत असरकारी है खुबानी का सेवन. खुबानी को प्रोटीन की पूर्ति के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. प्रोटीन शरीर को हेल्दी रखने और मसल्स बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. खुबानी लीवर को अंदर से साफ करके लीवर को हेल्दी रखने में मददगार है. इतना ही नहीं खुबानी को वजन घटाने के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं खुबानी से मिलने वाले फायदों के बारे में.

खुबानी खाने के फायदेः (Apricots Khane Ke Fayde)

1. हड्डियोंः

खुबानी में कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके सेवन से अर्थराइटिस के दर्द को भी कम करने में मदद मिल सकती है. 

hkg0hj7o

खुबानी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता हैPhoto Credit: iStock

2. दिलः 

खुबानी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जो हार्ट को हेल्दी रखने का काम करते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल के लेबल को भी कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए खुबानी को डाइट में शामिल करें. खुबानी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को जरूरी विटामिन देते हैं. ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. कब्जः

पेट के स्वास्थ्य और कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है खुबानी. खुबानी में फाइबर की मात्रा खूब होती है जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकता है. क्योंकि फाइबर आपके शरीर में एक ऐसे रस का उत्पादन करता है, जिससे पाचन में मदद मिल सकती है.

5. वजन घटानेः

खुबानी के सेवन से वजन को ही नहीं बल्कि कमजोर मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट किया जा सकता है. वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में खुबानी को शामिल कर सकते हैं. ये वजन को घटाने में मददगार हो सकता है.

6. त्वचाः

त्वचा के लिए खुबानी को काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ई की मात्रा मौजूद होने से ये फेस को चमकदार और मुलायम बनाने में मददगार हो सकता है. खुबानी को आप दही के साथ पेस्ट बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Skin Care Remedies: त्वचा को बनाना है चमकदार तो अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय!

Nutritious Soup: सर्दियों की शाम के लिए परफेक्ट है प्रोटीन के गुणों से भरपूर पालक, आलू सूप

Chef Kunal Shares Tips: सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने बताएं बेस्ट आलू खरीदने के 4 टिप्स, यहां देखें वीडियो

Mushroom Samosa: अगर आप स्वाद के साथ सेहत का भी रखना चाहते हैं ख्याल तो ट्राई करें मशरूम समोसा

Double Trouble: एक्टर सारा अली खान और इब्राहिम का मिल्कशेक के लिए झगड़ा, देखें कौन जीता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Basant Panchami 2021: किस दिन है बसंत पंचमी का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग