Health Benefits Of Asafoetida: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है हींग का इस्तेमाल, जानें ये 5 आश्चर्यचकित करने वाले लाभ

Health Benefits Of Asafoetida: हींग को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं.

   |  Updated: October 16, 2020 19:31 IST

Reddit
Health Benefits Of Asafoetida: 5 Amazing Benefits Of (Hing) Asafetida For Health, Digestion, Periods And Blood Pressure

Benefits Of Asafoetida: हींग फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है.

Highlights
  • हींग फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है.
  • हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं.
  • हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है

Health Benefits Of Asafoetida: हींग को खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हींग अपनी तेज और तीखी महक के लिए जानी जाती है. हींग को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आपको ये बात जाकर हैरानी होगी कि हींग का प्रयोग कई  दवाओं में भी किया जाता है. इसमें पाएं जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्या में राहत पहंचाने का काम कर सकती है. हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले 6-8 फुट के फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है. जो हमारे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं हींग के फायदों के बारे में.

Newsbeep

हींग कई बीमारियों से बचाने में मददगार, यहां जानें हींग के फायदेः

1. गैसः

हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो अपच और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. हींग  पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है. हींग को आप खाना पकाने में या पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. सर्दी-खांसीः

हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको कफ और सर्दी की शिकायत है. तो आप हींग का पानी सीने में लगाएं. या फिर हींग को शहद के साथ इस्तेमाल करें.

mocdd99

सर्दी-खांसी की समस्या में हींग का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है.

3. सांसः

हींग में एंटी-वायरल और एंटी- बैक्टीरियल गुण मौजूद होने के कारण, ये सांस संबंधी समस्या को दूर कर सकती है. अगर आपको ठंड के कारण या कफ के कारण सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आप हींग का इस्तेमाल करें.

4. ब्लड प्रेशरः

हींग में कोमेरिन नामक तत्व पाए जाने के कारण, ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. साथ ही ये ब्लड के फ्लो को भी ठीक तरह से काम करने में मदद करती है. हींग में औषधीय गुण पाए जाने के कारण ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती है. 

5. पीरियडः

पीरियड के दर्द, पेट की ऐंठन और सूजन में हींग के पाउडर को गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं, जो दर्द निवारक के की तरह काम करती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें. 

जानिए क्या हैं कुट्टू के आटे के फायदे, नवरात्रि में इस बार बनाएं ये पांच बेहतरीन व्यंजन

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत के दौरान हाइड्रेट और हेल्दी रहने के लिए, इन 4 ड्रिंक्स का करें सेवन

अगर व्रत में खाना चाहते हैं कुछ मजेदार तो ट्राई करें व्रत स्पेशल साबुदाना भेल

Navratri Kalash Puja 2020: नवरात्रि में कलश स्थापना का विशेष महत्व, सामग्री, तिथि, शुभ मुहूर्त और विधि, यहां जानें

Navratri 2020: कल से नवरात्रि शुरू, यहां जानें पूजा सामग्री और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

World Food Day 2020: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन फूड्स

High Protein Diet: वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं स्टफ्ड चना दाल बिरई रोटी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement