Banana Milkshake Benefits: बनाना मिल्क शेक पीने के 5 कमाल के फायदे

Health Benefits Of Banana Milkshake: केले को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है और जब केले के साथ दूध का सेवन किया जाता है, तो इसके स्वास्थ्य गुण और बढ़ जाते हैं. बनाना शेक पीने के कई फायदे हैं. इसके सेवन से शरीर को पाचन की समस्या से बचाया जा सकता है.

Banana Milkshake Benefits: बनाना मिल्क शेक पीने के 5 कमाल के फायदे

Banana Milkshake: बनाना मिल्क शेक वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • बनाना शेक का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है बनाना शेक.
  • केले और दूध से बना ये ड्रिंक दिनभर एनर्जी देने में मदद कर सकता है.

Health Benefits Of Banana Milkshake: केले को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है और जब केले के साथ दूध का सेवन किया जाता है, तो इसके स्वास्थ्य गुण और बढ़ जाते हैं. खासतौर पर बच्चों को दूध और केले को खिलाना बड़ा मुश्किल काम होता है. लेकिन अगर आप केले और दूध से शेक तैयार कर देते हैं तो बच्चे खुशी-खुशी इसे पी लेते हैं. केले और दूध को सिर्फ बच्चों के लिए ही फायदेमंद नहीं माना जाता. बल्कि ये वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. बनाना शेक पीने के कई फायदे हैं. इसके सेवन से शरीर को पाचन की समस्या से बचाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये शरीर को एनर्जी देने में भी मदद करता है. केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, बी, बी6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं, तो वहीं दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है. जिनकी मदद से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको बनाना शेक के फायदों के बारे में बताते हैं.

बनाना शेक पीने के फायदेः (Banana Milkshake Peene Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

बनाना शेक का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. बनाना शेक में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी के सेवन से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है. 

2. हार्टः

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है बनाना शेक. केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यह हार्ट से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है. 

3cu2on18

केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यह हार्ट से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

3. नींदः

नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो बनाना शेक आपकी मदद कर सकता है. केले में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, जो सेरोटिनिन का स्त्राव में मदद करता है. यह अच्छी नींद में काफी लाभदायक होता है. जिन लोगों को नींद कम आती है, वो बनाना शेक का सेवन कर सकते हैं.

4. पाचनः

बनाना शेक में विटामिन सी, विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में होता है जो पाचन तंत्र बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. 

5. एनर्जीः

एनर्जी की कमी को दूर करने में मददगार है बनाना शेक का सेवन. दिनभर काम करने के लिए हमें एनर्जी की जरूरत होती है. केले और दूध से बना ये ड्रिंक दिनभर एनर्जी देने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Murgh Kali Mirch Ka Tikka Recipe : स्पाइसी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें मुर्ग काली मिर्च टिक्का की बेहतरीन रेसिपी

Coconut Water For Health: गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीने के फायदे!

How To Relieve Constipation: कब्ज से राहत दिलाएंगे ये 9 आसान उपाय!

Masala Samosa Recipe: समोसा खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें खस्ता मसाला समोसा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Rava Kheer: इंस्टेंट खीर रेसिपी के लिए, चावल की खीर से हटके रवा खीर को करें ट्राई