Benefits Of Basil: स्वाद और सेहत का खजाना है बेसिल, जानें इस हर्ब के फायदे 

Health Benefits Of Basil: बेसिल यानी तुलसी का भारत में सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है. बेसिल की पत्तियां कई औषधीय गुणों का खजाना होती हैं और इसमें लगभग 26 प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं और इसी वजह से इसे खाने से आपकी हेल्थ बेहतर हो सकती है.

Benefits Of Basil:  स्वाद और सेहत का खजाना है बेसिल, जानें इस हर्ब के फायदे 

Benefits Of Basil: बेसिल के तेल का इस्तेमाल एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल के रूप में भी किया जाता है.

Health Benefits Of Basil:  बेसिल यानी तुलसी का भारत में सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है. अच्छी सेहत से लेकर चाय का स्वाद बढ़ाने तक हर कहीं इसका इस्तेमाल किया जाता है. भारत के अलावा दुनिया की कई और सभ्यताओं में इसका इस्तेमाल अलग अलग रूप में किया जाता रहा है. बेसिल की पत्तियां कई औषधीय गुणों का खजाना होती हैं और इसमें लगभग 26 प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं और इसी वजह से इसे खाने से आपकी हेल्थ बेहतर हो सकती है. तो चलिए जानते हैं बेसिल के फायदों के बारे में-

बेसिल के फायदेः

बेसिल विटामिन के का बेहतरीन सोर्स है और इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी हेल्थ को दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं. आंख की रोशनी, स्किन और बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है. बेसिल के तेल का इस्तेमाल एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल के रूप में भी किया जाता है. इसकी ऑक्सिडेटिंग प्रॉपर्टी आर्थराइटिस से पीड़ित व्यक्ति के लिए फायदेमंद होती है और आप भी बेसिल को अपने किचन का हिस्सा बना सकते हैं.

8sg55hho

बेसिल विटामिन के का बेहतरीन सोर्स है Photo Credit: iStock

60 से ज्यादा प्रकारः

बेसिल के 60 से भी ज्यादा प्रकार होते हैं जैसे थाई बेसिल, सिनासन बेसिल, होली बेसिल, मीठा बेसिल, लेमन बेसिल, पर्पल बेसिल. साथ ही बेसिल कई अलग अलग रंगों जैसे गहरा हरा, बैंगनी और लाल रंग में भी पाई जाती है.

बेसिल को बनाएं अपने किचन का हिस्साः

भारत में बेसिल लंबे समय से किचन का हिस्सा रहा है. खासतौर पर चाय में रिच फ्लेवर के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. बेसिल की सिर्फ एक दो पत्तियां ही चाय का जायका बढ़ा देती हैं. इसके अलावा इसका इस्तेमाल काढ़ा बनाने में भी किया जाता है. बेसिल इस्तेमाल करने का सही तरीका है कि इसे आखिरी में ही डाला जाए. बेसिल का नेचर एसिडिक होता है और ज्यादा पकाने से इसके न्यूट्रिशन नष्ट हो सकते हैं.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे
Potato Skin Chips: आलू के छिलकों को फेंके नहीं, सिर्फ 20 मिनट में बनाएं क्रिस्पी चिप्स
Kadha For Health: ये पांच काढ़े सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार, जानें कैसे करें सेवन
Healthy Eating: मानसून में वजन कम करने के साथ ही पाचन को बेहतर बनाएंगी ये 5 तरह रोटियां, जानें फायदे