Black Chickpeas Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चने का सेवन, जानें 5 जबरदस्त लाभ!

Health Benefits Of Black Chickpeas: काले चने को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. चने प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से शरीर को मजबूत बनाया जा सकता है. काला चना रेशेदार होता है और इसमें फैट भी कम पाया जाता है.

   |  Updated: January 22, 2021 11:03 IST

Reddit
Health Benefits Of Black Chickpeas: 5 Reason Why, Should Diabetic Patients Include Kala Chana In Diet

Chickpeas Benefits: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से दिमाग तेज होता है.

Highlights
  • चने में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं.
  • काले चने को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • काले चने को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Black Chickpeas: काला चना हर घर में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. काला चना रेशेदार होता है और इसमें फैट भी कम होता है. काले चने को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे आप कच्चा, उबालकर, सब्जी और सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. चने किसी भी रूप में खाएं ये स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माने जाते हैं. चने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ए, बी, सी, डी और के साथ ही फॉस्फोरस, पोटैशियम भी पाया जाता है. जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. चने प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. इसके सेवन से शरीर को मजबूत बनाया जा सकता है. सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से दिमाग तेज होता है. इसके अलावा चने सुंदरता को भी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. काले चने के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों में खून की कमी की शिकायत है उनके लिए चने का सेवन फायदेमंद हो सकता है. चने एनर्जी के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको चने खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

काले चने खाने के फायदेः (Kale Chane Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज मरीजों के लिए काले चने काफी फायदेमंद माने जाते हैं. चने में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. डायबिटीज में चने का सेवन लाभदायक हो सकता है. क्योंकि काले चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पच जाते हैं. जिसके कारण ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है.

Green Chilli For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हरी मिर्च को करें शामिल, जानें चार जबरदस्त लाभ!

9anmovn

डायबिटीज मरीजों के लिए काले चने काफी फायदेमंद माने जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. पाचनः

काले चने को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. फाइबर से भरपूर काला चना पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद कर सकता है. भिगे हुए चने खाना जितना फायदेमंद माना जाता है, उतना ही फायदेमंद होता है चने का पानी. तो अब जब भी आप चने को भिगोएं तो उस पानी को फेंके नहीं बल्कि इस्तेमाल करें.

3. त्वचाः

काले चने को स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद नहीं माना जाता है. बल्कि ये आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. चेहरे को चमकदार बनाने के लिए चने का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं. चने के पानी से चेहरा धोने से चेहरे पर चमक आती है.

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. आयरनः

काले चने में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है, उन्हें काले चने का सेवन करना चाहिए. क्योंकि ये एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

5. दिलः

काले चने को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. काला चना एंटीऑक्सिडेंट्स, एंथोसायनिन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एएलए से भरपूर होता है. यह दिल की बीमारियों को दूर कर स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

पालक पनीर खाने के हैं शौकिन तो झटपट घर पर बनाएं कीटो पालक पनीर-Recipe Inside

Dry Ginger Benefits: गैस, अपच की समस्या से राहत पाने के लिए सोंठ का करें सेवन, जानें चार असरदार लाभ!

Benefits Of Sweet Potato: इम्यूनिटी, अस्थमा और बेहतर पाचन के लिए शकरकंद का करें सेवन, जानें 6 जबरदस्त लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Covid-19 Risk: शाकाहारियों को कोरोनावायरस से संक्रमित होने का जोखिम कम, स्टडी

Foods For Eye Health: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement