पानी में नींबू उबालकर करें सेवन, होंगे कई फायदे

नींबू में मौजूद फाइबर आपको वजन कम करने की ख्वाहिश को पूरा करने में भी मदद करता है. फाइबर आपको बार-बार भूख नहीं लगने देता है जिसकी वजह से आपका वजन संतुलित बना रहता है.

NDTV  |  Updated: April 03, 2018 22:39 IST

Reddit
health benefits of boiled water of lemon

नींबू का ये पेय आपको देगा इंस्टेंट एनर्जी

लगातार बढ़ रहे तापमान में ज़्यादातर पेय पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है. बाज़ारों में नींबू पानी और शिकंजी गले को तरावट देने के लिए ठीक तो है, लेकिन अगर घर पर खास तरह बनाए गए नींबू के पानी का इस्तेमाल आप करते हैं तो कई बीमारियां भी आपसे दूर रहेंगी. शोध बताते हैं कि नींबू हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. वजन कम करने के लिए नींबू के पानी को पीने की सलाह दी जाती है. आप पानी में नींबू को उबालकर इसका सेवन करेंगे तो इसका स्वास्थ्य लाभ और बढ़ जाएगा. 

कैसे बनाएं ये पेय
आपको करना कुछ खास नहीं है बस तीन से चार कप पानी में 6-7 टुकड़े नींबू के डालकर उसको उबाल लें. इस पानी को उबालने के बाद इसमें नींबू के रस को भी निचोड़ दें. बाद में इसे ठंडा करके फ्रिज में रख दें. फिर रोज़ाना एक कप इस पानी में शहद डालकर उसको गर्म कर सेवन करें. ये होते हैं फायदे

सर्दी जुकाम रहेगा दूर
इस पेय के सेवन से आपको सर्दी जुकाम में राहत मिलेगी. इस पेय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सर्दी जुकाम को दूर करने में मदद करते हैं. 
 
कब्ज होगी दूर, पाचन शक्ति करेगा मजबूत
इसके साथ ही इसको पीने से आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. कब्ज में भी इस पेय को पीने से राहत मिलती है. इस पेय में एसिड की मात्रा बहुत होती है जो पेट की ऐंठन को दूर करते है.

मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी
नींबू विटामिन बी, सी, फास्फोरस का अच्छा स्रोत माना जाता है. वहीं पानी में नींबू को उबालकर इसका सेवन करने से इसका पोषण और भी बढ़ जाता है. ये आपको इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है.

वजन कम करने में करता है मदद
नींबू में मौजूद फाइबर आपको वजन कम करने की ख्वाहिश को पूरा करने में भी मदद करता है. फाइबर आपको बार-बार भूख नहीं लगने देता है जिसकी वजह से आपका वजन संतुलित बना रहता है.

Commentsत्वचा रहेगी खिली-खिली
इस पेय में मौजूद पोटेशियम और विटामिन सी रक्त कोशिकाओं को साफ करता है. साथ ही नई रक्त कोशिकाएं भी बनाता है. जिसकी वजह से आपकी त्वजा और चेहरे पर निखार आता है. 
 
फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें. 
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement