Benefits Of Cranberries: वजन घटाने और किडनी स्टोन के खतरे से बचने के लिए क्रैनबेरी का करें सेवन, जानें पांच अद्भुत लाभ

Health Benefits Of Cranberries: क्रैनबेरी को करौंदा के नाम से भी जाना जाता है. क्रैनबेरी में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद असरदार माने जाते हैं. क्रैनबेरी पेट से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद माना जाता है.

   |  Updated: January 20, 2021 12:35 IST

Reddit
Health Benefits Of Cranberries: 5 Amazing Health Benefits Of Cranberries For Reduce Weight And Avoid Risk Of Kidney Stone

Cranberries Benefits: क्रैनबेरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं.

Highlights
  • क्रैनबेरी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है.
  • क्रैनबेरी को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • क्रैनबेरी को कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Cranberries: क्रैनबेरी दिखने में लाल रंग का एक बेहद छोटा सा फल हैं. लेकिन स्वाद इतना लाजवाब कि आप बार बार खाना चाहे. सिर्फ स्वाद ही नहीं क्रैनबेरीज, न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस भी है. क्रैनबेरी को करौंदा के नाम से भी जाना जाता है. क्रैनबेरी में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद असरदार माने जाते हैं. क्रैनबेरी में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट और फिटॉन्यूट्रिएंट्स होते हैं. करौंदा (क्रैनबेरी) का जूस आपको यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन्स (यूटीआई) यानी मूत्र मार्ग के संक्रमण से छुटकारा दिला सकता है. इसका स्वाद खट्टा और कड़वा होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. आप सेब, केला, संतरा, अनार, पपीता जैसे फलों का रोजाना सेवन करते होंगे और इनके फायदों को भी जानते होंगे. लेकिन क्रैनबेरी को बहुत कम लोग इस्तेमाल करते हैं और जो करते हैं वो ज्यादातर स्वाद के लिए करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ है. पेट की जुड़ी समस्याओं में बेहद फायदेमंद माना जाता है क्रैनबेरी. क्रैनबेरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको क्रैनबेरी से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

क्रैनबेरी के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Cranberries)

1. आंतों के लिएः

क्रैनबेरीज में मौजूद पीएसी एक तरह के बैक्टीरिया को दबाने में मदद करता है, जो पेट में अल्सर के लिए जिम्मेदार होता है. क्रैनबेरीज गट यानी आंतों में मौजूद गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने और हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में मदद कर सकती है.



gtq6fv3o

क्रैनबेरीज गट यानी आंतों में मौजूद गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने और हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में मदद कर सकती है. 

2.  किडनी स्टोन के लिएः

किडनी स्टोन की समस्या में राहत दिला सकता है क्रैनबेरी का सेवन.  क्रैनबेरीज में क्वीनिक ऐसिड के साथ-साथ कई दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो किडनी में स्टोन होने की समस्या को रोक सकता है. 

3. दिल के लिएः

क्रैनबेरी को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. क्रैनबेरीज में पॉलिफेनॉल्स भी पाया जाता है और यह एक ऐसा तत्व है तो कार्डियोवस्कुलर डिजीज यानी दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. 

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा, क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. कोलेस्ट्रॉल के लिएः

क्रैनबेरी को कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा माना जाता है. क्रैनबेरीज का सेवन करने से शरीर का बीएमआई भी कम होता है, जिससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

5. वजन घटाने के लिएः

वजन घटाने के लिए क्रैनबेरी का सेवन करना लाभदायक हो सकता है. क्रैनबेरीज में एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा भी भरपूर होती है, इस वजह से शरीर से खराब टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Kapoor sisters Lunch: करीना और करिश्मा कपूर ने लंच की बेहतरीन तस्वीर शेयर की, यहां देखें तस्वीरें

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान, तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें!

High-Protein Diet: कम्पलीट मील के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं यह हेल्दी मिक्सड दाल चीला-Recipe Inside

Moong Dal Kadhi: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मूंग दाल कढ़ी, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Cumin: सर्दी-जुकाम और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए जीरे का करें सेवन, जानें ये 6 शानदार लाभ

ब्रेकफास्ट के लिए आलू से बनाएं ये मजेदार व्यंजन, ट्राई करें ये 7 रेसिपीज

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement