Health Benefits Of Cumin: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जीरा, जानें ये 5 बेशकीमती लाभ!

Health Benefits Of Cumin: हमारे किचन में ढेरों मसालों में से एक जीरा है. जिसे किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है. जीरे में फाइबर आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स और मैग्नीशियम जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं.

   |  Updated: October 07, 2020 11:47 IST

Reddit
Health Benefits Of Cumin: Do You Want To Know 5 Wonder Health Benefits Of cumin seeds?

Benefits Of Cumin: जीरे को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Highlights
  • जीरे को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है
  • जीरे में विटामिन, प्रोटीन और आयरन के गुण पाए जाते हैं.
  • जीरे में भरपूर मात्रा में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं

Health Benefits Of Cumin: जीरा को वैज्ञानिक भाषा में सीमिनियम साइमिनियम कहा जाता है. हमारे किचन में ढेरों मसालों में से एक जीरा है. जिसे किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है. क्योंकि किसी भी खाने में सबसे पहला तड़का जो लगता है. वह जीरे का ही लगता है. लेकिन क्या आपको पता है? कि जीरा सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं जाना जाता. बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. जीरे में फाइबर आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स और मैग्नीशियम जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं. जो कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं जीरे के फायदों के बारे में.

Newsbeep



जीरा इस्तेमाल करने के 5 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ:

1. एनीमिया: 

आज के समय में अधिकांश लोगों में एनीमिया की शिकायत मिलती है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण खून की कमी हो जाती है. एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि जीरे में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो कि रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. पीरियड्स:

जिन महिलाओं को पीरियड्स डिसबैलेंस और पीरियड में दर्द होने की शिकायत है, उनके लिए जीरे का सेवन करना काफ़ी फायदेमंद माना जाता है.

cickk9bजीरा खाने से पाचन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. 

3. एंटी एजिंग: 

जीरे का इस्तेमाल करना स्किन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. जीरे में भरपूर मात्रा में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता. जो स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद कर सकता है.

4. हेयर: 

बालों को झड़ने से बचाने के लिए जीरे का इस्तेमाल करें, क्योंकि जीरे में विटामिन, प्रोटीन और आयरन के गुण पाए जाते हैं. जो बालों के झड़ने की समस्या से निजात दिलाने का काम कर सकता है.

5. आर्थराइटिसः

 जीरे में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण मौजूद होने से ये शरीर के दर्द ऑर आर्थराइटिस की समस्या से बचाने का काम कर सकता है. आर्थराइटिस के मरीजों को जीरे का या जीरे के तेल का सेवन करना काफ़ी फायदेमंद माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Expert Reveals: क्या सुबह के समय ब्लैक कॉफी पीना है नुकसानदाय? जानें एक्सपर्ट की राय

दूध के साथ केले का सेवन सही या गलत-जानने के लिए पढ़ें

ट्राई करें इंडियन स्टाइल में बनी Protein-Rich ऑमलेट करी- Recipe Video Inside

Healthy Liver Diet: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में इन 6 चीजों को करें शामिल

Home Remedies: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक है हल्दी-दूध का सेवन, जानें ये 5 चमत्कारिक फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immune-Boosting Drinks: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर है ये तीन चीजों से बना काढ़ा!

World Sight Day 2020: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 शानदार फूड्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement