Benefits Of Cumin: सर्दी-जुकाम और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए जीरे का करें सेवन, जानें ये 6 शानदार लाभ

Health Benefits Of Cumin (Jeera): जीरा सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. जीरा पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है.

   |  Updated: January 19, 2021 16:10 IST

Reddit
Health Benefits Of Cumin Seeds: Cumin Seeds To Get Relief From Colds And Joint Pain, You Must Know These 6 Great Benefits

Cumin Benefits: जीरे को आप तड़के के अलावा रायता, सलाद और छाछ में भी इस्तेमाल कर सकते है.

Highlights
  • अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है तो आप जीरे का सेवन कर सकते हैं.
  • जीरे में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण मौजूद हैं.
  • जीरा कब्ज के लिए काफी असरदार माना जाता है.

Health Benefits Of Cumin: जीरे को आमतौर पर हर भारतीय व्यंजन में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जीरे को वैज्ञानिक भाषा में सीमिनियम साइमिनियम कहा जाता है. जीरा खाने को सुगंधित और एक अलग टेस्ट देने का काम कर सकता है. जीरा सिर्फ स्वाद को बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. पेट से जुड़ी कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है. जीरा एक कारगर औषधि है. जीरे की तासीर गर्म होती है. जीरे को आप तड़के के अलावा रायता, सलाद और छाछ में भी इस्तेमाल कर सकते है. जीरे में फाइबर आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक, विटामिन्स और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है और साथ ही यह सूजन को कम करने और मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में कारगर है. जीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको जीरे के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

जीरे के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Cumin Seeds)

1. सर्दी-जुकामः

अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है तो आप जीरे का सेवन कर सकते हैं. जीरे को अच्छी तरह से भून लें. और इसकी एक पोटली बनाकर समय-समय पर सूंघते रहें. ऐसा करने से छींक आना बंद हो जाएगी और सर्दी में भी आराम मिल सकता है.

Masala Papad Taco Chaat: बिना तेल के आसानी से बनाएं हेल्दी और टेस्टी मसाला पापड़ टैको चाट रेसिपी

fsjdng38

अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है तो आप जीरे का सेवन कर सकते हैं.  Photo Credit: iStock

2. आर्थराइटिसः

जीरे में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण मौजूद होने से ये शरीर के दर्द ऑर आर्थराइटिस की समस्या से बचाने का काम कर सकता है. आर्थराइटिस के मरीजों को जीरे या जीरे के तेल का सेवन करना काफ़ी फायदेमंद माना जाता है. 

3. पीरियड्स:

जिन महिलाओं को पीरियड्स डिसबैलेंस और पीरियड में दर्द होने की शिकायत है, उनके लिए जीरे का सेवन करना काफ़ी फायदेमंद माना जाता है. जीरे को दही, सलाद और छाछ में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. कब्जः

अगर आपको कब्ज या अपच की शिकायत है तो आप एक गिलास छाछ में काला नमक और भूना जीरा मिलाकर पी लें. ऐसा करने से कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है. जीरा कब्ज के लिए काफी असरदार माना जाता है. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



5. मुंह की बदबूः

मुंह की बदबू को दूर करने में भी जीरा काफी फायदेमंद माना जाता है. जीरा और सेंधा नमक को महीन पीस लें. इस पाउडर से दांतों में मसाज करें, ये दांतों के दर्द और मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. 

6. दस्तः

दस्त की समस्या में जीरे का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. दस्त से छुटकारा पाने के लिए आपको बस आंवले के साथ जीरा, अजवाइन, और काले नमक का सेवन करना है. इससे दस्त में राहत मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

ब्रेकफास्ट के लिए आलू से बनाएं ये मजेदार व्यंजन, ट्राई करें ये 7 रेसिपीज

Disadvantages Of Eating Bread: ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है ब्रेड का अधिक सेवन, जानें चार नुकसान!

Kidney Bean Benefits: पाचन, कोलेस्ट्रॉल और वजन घटाने के लिए राजमा का करें सेवन, जानें 5 जबरदस्त फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Onion For Health: पथरी की समस्या से हैं परेशान, तो प्याज का करें सेवन, जानें प्याज खाने के चार शानदार फायदे

Bad Breath Home Remedies: मुंह की बदबू कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 5 अचूक घरेलू उपाय

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement