Benefits Of Lentils: एनर्जी, पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए दाल का करें सेवन, जानें दाल खाने के चार गजब के फायदे!

Health Benefits Of Dals: दालों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. दाल न सिर्फ हमारे शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल की आपूर्ति करती है बल्कि हमें तंदरुस्त बनाए रखने में भी मदद कर सकती हैं.

Benefits Of Lentils: एनर्जी, पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए दाल का करें सेवन, जानें दाल खाने के चार गजब के फायदे!

Lentils Benefits: दालों में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं.

खास बातें

  • दालों को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • दाल पाचन के लिए काफी अच्छी होती है.
  • दाल कार्बोहाइड्रेट्स का अच्छा स्रोत है. इससे शरीर को एनर्जी मिल सकती है

Health Benefits Of Dals: दालों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. सभी लोगों की अलग-अलग पसंदीदा दाल होंगी. आपको बता दें कि आप कोई सी भी दाल का सेवन करें, ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. न्यूट्रिशियन भी रोजाना दालों को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. दाल न सिर्फ हमारे शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल की आपूर्ति करती है बल्कि हमें तंदरुस्त बनाए रखने में भी मदद कर सकती हैं. दाल में प्रोटीन के अलावा आवश्यक अमीनो एसिड, फाइबर और विटामिन बी 1, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पाया जाता है. दालों में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं. अच्छी सेहत के लिए हर रोज दाल खाने की सलाह दी जाती है. दाल खाने से बहुत देर तक पेट भरा रहता है जिससे भूख का एहसास नहीं होता है. इसके चलते मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है. दाल को पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है. दाल खाने से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको दाल खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

दाल खाने के फायदेः (Daal Khane Ke Fayde)

1. दिलः

दालों को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. दिल को सेहतमंद रखने के लिए आपको अपनी डाइट में दाल को जरूरी शामिल करना चाहिए. दाल में मौजूद फोलेट और मैग्नीशियम दिल के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

3cu2on18

दालों को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. आयरनः

दाल सिर्फ प्रोटीन का ही अच्छा सोर्स नहीं हैं बल्कि आयरन का भी अच्छा सोर्स है. हर रोज एक कप दाल खाने से आयरन की जरूरी मात्रा की पूर्ति हो जाती है. दाल को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. पाचनः

दाल पाचन के लिए काफी अच्छी होती है. दाल में पाए जाने वाले डाइट्री फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. इससे कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. 

4. एनर्जीः

अगर आपको भी एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप अपनी डाइट में दाल को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि दाल कार्बोहाइड्रेट्स का अच्छा सोर्स है. इससे शरीर को एनर्जी मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Kidney Stones Remedies: किडनी स्टोन की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय!

Basant Panchami 2021: आज है बसंत पंचमी का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त और प्रसाद

Garlic Tea For Health: वजन और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के अलावा कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभदायक है लहसुन की चाय!

Dahi Paratha: रेगुलर पराठे को छोड़ एक बार ट्राई करें दही पराठे की इस नई रेसिपी को (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Boiled Potatoes For Health: सूजन से लेकर मुंह के छालों तक, जानें उबले आलू खाने के जबरदस्त फायदे!