Dark Chocolate For Health: दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है डार्क चॉकलेट, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Dark Chocolate: यदि आप उन लोगों में से हैं, जो डार्क चॉकलेट पसंद करते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. चॉकलेट कोको के पेड़ के हिस्सों से बनते हैं, जिसे लैटिन में 'थियोब्रमा काकाओ' के नाम से जाना जाता है. डार्क चॉकलेट स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

 , NDTV  | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: January 28, 2021 13:43 IST

Reddit
Health Benefits Of Dark Chocolate: 6 Amazing Health Benefits Of Dark Chocolate For Keeping Heart Health And Weight Loss

Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट में हाई मैग्नीशियम सामग्री ब्लड प्रेशर को लो कर सकते हैं.

Highlights
  • डार्क चॉकलेट में हाई मैग्नीशियम सामग्री ब्लड प्रेशर को लो कर सकते हैं.
  • डार्क चॉकलेट खाने से आपकी याददाश्त लगभग 30% तक बढ़ सकती है
  • डार्क चॉकलेट में ऐसे तत्व होते हैं जो वजन घटाने के लिए अच्छे हो सकते हैं.

Health Benefits Of Dark Chocolate: यदि आप उन लोगों में से हैं, जो डार्क चॉकलेट पसंद करते हैं,  तो आपको बता दें कि 60% से अधिक कोको सामग्री और कड़वा-मीठा (ज्यादातर कड़वा) स्वाद पसंद करने वाले लोग हैं, तो उनके लिए अच्छी खबर मिली है. चॉकलेट कोको के पेड़ के हिस्सों से बनते हैं, जिसे लैटिन में 'थियोब्रमा काकाओ' के नाम से जाना जाता है और यह ग्रीक शब्द ' थियो' से लिया गया है जिसका अर्थ है भगवान और ' ब्रोसी' जिसका अर्थ है भोजन. इसका शाब्दिक अर्थ है 'देवताओं का भोजन'. कोई आश्चर्य नहीं कि आप चॉकलेट से अपनी पीठ नहीं मोड़ सकते हैं! एक बार जब आप दिल को खुश करने वाले चॉकलेट का स्वाद पा लेते हैं, तो आप खा लेते हैं, आप पाएंगे कि चॉकलेट वास्तव में हेल्दी फूड्स में से एक हैं. डार्क चॉकलेट और रॉ कोको बीन्स से बना होता है जो कि फ्लेवोनोल्स का एक समृद्ध स्रोत हैं, फ़ाइटोकेमिकल्स के एक बड़े समूह की उप-श्रेणी जिसे फ्लेवोनोइड्स के रूप में जाना जाता है जो अनिवार्य रूप से एंटीऑक्सिडेंट हैं. फ्लेवोनॉयड्स अनिवार्य रूप से क्या करते हैं, शरीर में नकारात्मक परिवर्तनों को रोककर फ्री रेडिकल के खिलाफ काम करते हैं.

Newsbeep

फ्लेवनॉल्स स्वाद में कड़वे होते हैं इसलिए आपकी चॉकलेट जितनी कम कड़वी होती है, उतनी ही यह इन सभी एंटीऑक्सिडेंट्स से अलग होती है. ये फ़्लेवनॉल्स हैं जो वैस्कुलर फंक्शन में सुधार करते हैं, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करते हैं और त्वचा को अल्ट्रा वायलेट सुरक्षा प्रदान करते हैं. डार्क चॉकलेट थियोब्रोमाइन नामक एल्केलाइड की उच्च सांद्रता भी है, जो कॉफी में भी पाया जाता है. थियोब्रोमाइन में उत्तेजक गुण और आराम प्रभाव होते हैं. यह ब्लड वेसेल्स और लो ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. और अगर यह पर्याप्त नहीं था, तो डार्क चॉकलेट घुलनशील फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, पोटेशियम, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम से भरपूर है. 



dark-chocolate-benefits-1
फ्लेवनॉल्स स्वाद में कड़वे होते हैं

डार्क चॉकलेट में फैटः

हाँ, यह सच है कि डार्क चॉकलेट में फैट और कैलोरी दोनों में हाई है, लेकिन यह फैट की तरह नहीं है जो आपको मोटापे की ओर बढ़ाएगी, लेकिन फैट के अच्छे प्रकार हैं जो आपके शरीर की मदद करेंगे. डार्क चॉकलेट कोको बटर के साथ बनाई जाती है जो अन्य प्रकार के तेल और मक्खन से अलग है. इसमें मुख्य रूप से स्टीयरिक एसिड, पामिटिक एसिड और ओलिक एसिड होते हैं. स्टीयरिक एसिड और पामिटिक एसिड दोनों सैचुरेटेड फैट हैं लेकिन अधिकांश सैचुरेटेड फैट एसिड के विपरीत, ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नहीं बढ़ाते हैं. और ओलिक एसिड एक तरह का मोनोसैचुरेटेड फैट है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है. चॉकलेट में सैचुरेटेड फैट का स्तर तब बढ़ जाता है जब इसमें दूध मिलाया जाता है, यही वजह है कि इसकी तुलना में डार्क चॉकलेट अधिक स्वास्थ्यवर्धक होते हैं.

यहां जानें डार्क चॉकलेट के 6 अद्भुत लाभः

यदि स्वाद आपके लिए पर्याप्त रूप से डार्क चॉकलेट के आकार के क्यूब्स पर कण्ठ करने के लिए पर्याप्त नहीं था, तो यहां 6 अन्य आश्चर्यजनक कारण हैं.

1. ब्लड प्रेशर कम करने मेंः

शोध बताते हैं कि डार्क चॉकलेट में हाई मैग्नीशियम सामग्री ब्लड प्रेशर को लो कर सकते हैं. अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि डार्क चॉकलेट खाने से आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है. नाइट्रिक ऑक्साइड आपके शरीर में एक स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है जो हमारे ब्लड वेसेल्स में छोटे रिसेप्टर्स पर कार्य करता है और उन्हें समग्र ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. 2012 के एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन में पाया गया कि जो लोग थोड़े समय के लिए डार्क चॉकलेट खाते हैं, उनमें 2 मिलीमीटर पारा द्वारा ब्लड प्रेशर में गिरावट देखी जाती है.

dark-chocolate-benefits-2डार्क चॉकलेट खाने से आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर बढ़ जाता है.

2. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिएः

अध्ययन बताते हैं कि डार्क चॉकलेट की मध्यम मात्रा से एलडीएल कम हो सकता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल है और एचडीएल बढ़ता है जो अच्छा कोलेस्ट्रॉल है. यह बदले में हृदय रोगों और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है. डार्क चॉकलेट दिल के दौरे के खतरे को कम कर सकते हैं.



3. ब्रेन फंक्शन को बेहतर करने के लिएः

डार्क चॉकलेट आपको फ़ोकस करने में मदद कर सकता है, आपकी मेमोरी को तेज कर सकता है और आपके मस्तिष्क को उम्र बढ़ने से बचा सकता है. 2012 में, नॉटिंघम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि डार्क चॉकलेट खाने से कम से कम कुछ घंटों के लिए मस्तिष्क के कुछ प्रमुख क्षेत्रों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे सीधे कार्यो और सामान्य सतर्कता के प्रदर्शन में वृद्धि होती है. जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित एक और 2013 के अध्ययन में पाया गया कि रोजाना डार्क चॉकलेट खाने से आपकी याददाश्त लगभग 30% तक बढ़ सकती है और आपकी समस्या सुलझाने का कौशल भी बढ़ सकता है.

dark-chocolate-benefits-4डार्क चॉकलेट खाने से आपकी याददाश्त लगभग 30% तक बढ़ सकती है

4. दिल की सेहत के लिएः

एक 2015 के अध्ययन में पाया गया कि डार्क चॉकलेट स्वस्थ दिल को बढ़ावा देती है. नीदरलैंड के वागेनिंगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि डार्क चॉकलेट धमनियों में लचीलापन लाती है और साथ ही, श्वेत रक्त कोशिकाओं को रक्त वाहिकाओं की दीवारों से चिपके रहने से रोकती है. 2014 में, अमेरिकन केमिकल सोसाइटी (ACS) में प्रस्तुत एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जब आप डार्क चॉकलेट खाते हैं, तो आपके पेट में मौजूद बैक्टीरिया इसे एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड में डालते हैं जो दिल के लिए अच्छा होता है. जर्नल हार्ट में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन से पता चलता है कि हर दिन चॉकलेट की पर्याप्त मात्रा हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकती है.



dark-chocolate-benefits-5डार्क चॉकलेट स्वस्थ दिल को बढ़ावा देती है.

5. कर्ब क्रैविंग्स के लिएः 

रिसर्च से यह साबित हुआ कि डार्क चॉकलेट्स में हाई संतृप्ति वेल्यू होता है और इसलिए वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. वे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरे होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट को बर्न करने लिए जाने जाते हैं. जब सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट को खाया जाता है, तो ये पाचन प्रक्रिया को धीमा करने और क्रेविंग को रोकने के लिए जाना जाता है.



dark-chocolate-benefits-6

6. वजन कंट्रोल करने के लिएः

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए 2012 के एक अध्ययन में 1000 अमेरिकियों की डाइट पर ध्यान दिया गया, उन्होंने पाया कि जो लोग हफ्ते में कई बार डार्क चॉकलेट खाते हैं वे औसतन स्लिमर थे, कभी-कभार खाने वालों की तुलना में, शोधकर्ताओं ने कहा कि भले ही डार्क चॉकलेट कैलोरी से भरी हो, लेकिन इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो वजन घटाने के लिए अच्छे हो सकते हैं. एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि यदि आप अपने मील के बाद स्वीट के रूप में डार्क चॉकलेट खाते हैं, तो इससे वजन बढ़ने पर कंट्रोल लग सकता है.



dark-chocolate-benefits-7

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Aloe Vera For Health: त्वचा ही नहीं सेहत के लिए भी लाभदायक है एलोवेरा का इस्तेमाल, जानें चार फायदे

Ginger Side Effects: डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक है अदरक का अधिक सेवन, जानें पांच नुकसान!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bitter Gourd Benefits: बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें करेला, तेजी से घटेगा वजन!

नागिन एक्टर मोहित सहगल और सनाया ईरानी ने टेस्टी चॉकलेट केक और रोमांटिक डिनर के साथ अपनी 5वीं वेडिंग एनिवर्सरी मनाई, यहां देखें तस्वीरें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement