Benefits Of Doodh Jalebi: दूध-जलेबी खाने के कमाल के फायदे

Doodh Jalebi For Health: जलेबी एक ऐसी स्वीट डिश है जिसे खासतौर पर त्योहारों के सीजन में खूब खाया और बनाया जाता है. गर्मागर्म जलेबी को कई लोग दूध, दही और रबड़ी के साथ पेयर करते हैं.

Benefits Of Doodh Jalebi: दूध-जलेबी खाने के कमाल के फायदे

Benefits Of Doodh Jalebi: दूध जलेबी न केवल स्वाद बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर है.

खास बातें

  • अधिकांस लोग फायदे के लिए नहीं बल्कि स्वाद के लिए खाते हैं.
  • दूध जलेबी के सेवन से वजन को बढ़ाया जा सकता है.
  • जलेबी में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है.

Health Benefits Of Doodh Jalebi:  जलेबी एक ऐसी स्वीट डिश है जिसे खासतौर पर त्योहारों के सीजन में खूब खाया और बनाया जाता है. गर्मागर्म जलेबी (Jalebi Recipe) को कई लोग दूध, दही और रबड़ी के साथ पेयर करते हैं. लेकिन अधिकांस लोग फायदे के लिए नहीं बल्कि स्वाद के लिए खाते हैं. तो हम आपको बता दें कि दूध जलेबी (Health Benefits Of Doodh Jalebi) न केवल स्वाद बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर है. दूध को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. और जब इसे जलेबी के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. दूध जलेबी (Doodh Jalebi Khane Ke Fayde) खाने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इतना ही नहीं दूध जलेबी के सेवन से वजन को भी बढ़ाया जा सकता है. अगर आप दुबले पतले हैं तो आपके लिए दूध जलेबी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. 

दूध जलेबी खाने के फायदेः (Doodh Jalebi Khane Ke Fayde)

1. वजन बढ़ाने में मददगारः

जलेबी को स्वाद ही नहीं वजन बढ़ाने के लिए भी खा सकते हैं. असल में जलेबी में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, जो वजन को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

pbdnurg8

जलेबी को स्वाद ही नहीं वजन बढ़ाने के लिए भी खा सकते हैं.  

2. स्ट्रेस में मददगारः

दूध जलेबी का साथ में सेवन करने से स्ट्रेस को कम किया जा सकता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट ये मानते हैं कि दूध जलेबी खाने से मेमोरी पावर बूस्ट किया जा सकता है. और ये स्ट्रेस वाले हार्मोन को कम करने में मदद कर सकती है. 

3. माइग्रेन में मददगार:

माइग्रेन एक ऐसी समस्या है जिसमें सिर में भयानक दर्द होता है. वैसे तो माइग्रेन की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. लेकिन माइग्रेन के मरीजों के लिए दूध जलेबी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

जलेबी बनाने की रेसिपीः (How To Make Jalebi Recipe)

जलेबी एक ऐसी मिठाई है जो भारत में काफी मशहूर है. सर्दियों के मौसम में खाने के बाद अगर गर्मागर्म जलेबी मिल जाए तो बस मजा ही आ जाता है. इसको आमतौर पर त्योहारों के सीजन में बनाया जाता है. कुरकुरी गर्मागर्म जलेबी को दूध, दही और रबड़ी के साथ पेयर किया जाता है. जलेबी को बनाने के लिए मैदे और दही को मिलाकर एक बैटर तैयार किया जाता है. इसको बनाने के लिए मैदा, दही, तेल या घी , कपड़ा, चीनी, पानी, केसर आदि की आवश्यकता पड़ती है. इसे आसानी से घर में इस त्योहारी सीजन में बना सकते हैं . पूरी रेसिपी के लिए यहां के क्लिक करें.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Vegetarian Recipes: लंच या डिनर किसी भी समय के लिए परफेक्ट हैं ये इंडियन वेज रेसिपीज
Dahi Sandwich: क्विक और टेस्टी नाश्ते की है तलाश तो ट्राई करें दही सैंडविच
Adrak Achar: इन चार चीजों से घर पर झटपट बनाएं अदरक का अचार
Saffron For Skin: मुंहासे, डार्क सर्कल और सूजन को दूर करने में मददगार है केसर