Benefits Of Eating Bhuna Chana: रोज सुबह मुठ्ठी भर भुने चने खाने के पांच फायदे

Health Benefits Of Eating Bhuna Chana: चने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. बहुत से लोग भुने चने सिर्फ स्वाद के लिए खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं. भुने चने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जिससे इसे हेल्दी स्नैक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Benefits Of Eating Bhuna Chana: रोज सुबह मुठ्ठी भर भुने चने खाने के पांच फायदे

Roasted Chana For Health: भुने चने का सुबह सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

खास बातें

  • चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • भुने चने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है.
  • भुने चने खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है.

Health Benefits Of Eating Bhuna Chana:  चने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. बहुत से लोग भुने चने सिर्फ स्वाद के लिए खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं. भुने चने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जिससे इसे हेल्दी स्नैक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. भुने चने में कार्बोहाइड्रेट, नमी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. भुने चने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है. इनमें प्रोटीन और आयरन भी खूब होता है. इस कारण इन्हें खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है. भुने चने का सुबह सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. जिन लोगों को खून की कमी रहती है उन्हें भुने चनों का सेवन करना चाहिए. इससे एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसे इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको भुने चने खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

भुने चने खाने के फायदेः (Bhuna Chana Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

भुने चने में कई विटामिन्स और मिनरल पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. चने खाने से डायजेस्टिव सिस्‍टम को मजबूत बनाया जा सकता है, इतना ही नहीं ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं.

2. ब्लड शुगरः

डायबिटीज मरीजों के लिए भुने चने खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. भुने चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है. इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम को दूर कर सकते हैं.

nbojsf0o

डायबिटीज मरीजों के लिए भुने चने खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. एनर्जीः

भुने चने में कार्बोहाइड्रेट, नमी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. भुने चने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है. इनमें प्रोटीन और आयरन भी खूब होता है. इसे खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए आप भुने चने को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. एनीमियाः

एनीमिया मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है चने का सेवन. जिन लोगों को खून की कमी रहती है उन्हें अपनी डाइट में भुने चने शामिल करना चाहिए. चने के सेवन एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है.

5. हड्डियोंः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भुने चने का सेवन करें. क्योंकि चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है, कैल्शियम हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. चने खाने से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Cumin Seed And Black Salt: भुना जीरा और काला नमक खाने के जबरदस्त फायदे
Egg Kebab: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये यूनिक एग कबाब रेसिपी
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Benefits Of Cucumber Seeds: खीरे के बीज खाने के चार अद्भुत फायदे