Benefits Of Eating Eggplants: इम्यूनिटी से लेकर एनर्जी तक, बैंगन खाने के जबरदस्त लाभ

Health Benefits Of Eating Eggplants: क्या आपकी भी पसंदीदा सब्जियों में से एक है बैंगन. दरअसल बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाती है. बैंगन को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Eating Eggplants: इम्यूनिटी से लेकर एनर्जी तक, बैंगन खाने के जबरदस्त लाभ

Benefits Of Eggplants: बैंगन में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते हैं.

खास बातें

  • बैंगन को कई प्रकार से खाने में इस्तेमाल किया जाता है.
  • बैंगन खाने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है.
  • इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है बैंगन का सेवन.

Health Benefits Of Eating Eggplants:  क्या आपकी भी पसंदीदा सब्जियों में से एक है बैंगन. दरअसल बैंगन एक ऐसी सब्जी है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाती है. बैंगन को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है. बैंगन में बहुत से ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते हैं. बैंगन को कई प्रकार से खाने में इस्तेमाल किया जाता है. जैसे-आलू बैंगन की सब्जी, बैंगन फ्राई, बैंगन पकौड़ा, न जाने कितने तरीकों से हम बैंगन यानी एगप्लांट का उपयोग करते है. बैंगन में विटामिन, फेनोलिक्स, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं बैंगन को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको बैंगन खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

बैंगन खाने के फायदेः (Baingan Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है बैंगन का सेवन. बैंगन में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. बैंगन को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

2. हार्टः

बैंगन के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. बैंगन धमनियों की दीवारों में कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम करने और यहां तक की खून की नसों में भी खून को ठीक प्रकार से बहने में मदद कर सकता है.

s38jsuqg

बैगन के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

3. कोलेस्ट्रॉलः

बैंगन खाने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है. बैंगन में पोटेशियम व मैंग्नीशियम की अधिकता होती है. जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

4. एनर्जीः

बैंगन को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप बैंगन का सेवन कर सकते हैं. बैंगन के सेवन से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Vitamin C Rich Fruits For Immunity: अनानास, नींबू, संतरा समेत इन पांच फलों के सेवन से तेजी से बूस्ट कर सकते हैं इम्यूनिटी
Avocado For Health: एवोकाडो खाने के चार कमाल के फायदे
Benefits Of Asafoetida: दांत दर्द, मिर्गी, पाचन और स्किन समेत हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले 9 फायदे
Rajma Chaat Recipe: स्वाद के साथ अगर आप भी चाट को देना एक हेल्दी ट्विस्ट तो आजमाएं यह बेहतरीन राजमा चाट- Video Inside