Benefits Of Eating Green Chilli: पाचन, स्किन और इम्यूनिटी समेत हरी मिर्च खाने के 6 फायदे

Health Benefits Of Eating Green Chilli: हरी मिर्च सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती, बल्कि सेहत को भी कई लाभ पहुंचाती है. हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई शोधों में मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Eating Green Chilli: पाचन, स्किन और इम्यूनिटी समेत हरी मिर्च खाने के 6 फायदे

Green Chilli: विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

खास बातें

  • हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • हरी मिर्च के सेवन से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है.
  • हरी मिर्च इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद कर सकती है.

Health Benefits Of Eating Green Chilli: हरी मिर्च सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती, बल्कि सेहत को भी कई लाभ पहुंचाती है. हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई शोधों में मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. हरी मिर्च में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. हरी मिर्च के सेवन से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है. दरअसल हरी मिर्च में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसे खाने से गर्मी महसूस होती है और फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है. हरी मिर्च के सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. हरी मिर्च को पाचन और त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. स्वाद में तीखी हरी मिर्च खाने को ही चटपटा बनाने का काम नहीं करती बल्कि ये इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद कर सकती है.

हरी मिर्च खाने के फायदेः (Hari Mirch Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

हरी मिर्च के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता. हरी मिर्च पाचन क्रियाओं को दुरुस्त करने में मदद कर सकती है. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो भोजन को पचाने में मदद कर सकते हैं.

2. आंखोंः

विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर होती है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप हरी मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

783gjnhg

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप हरी मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. स्किनः

विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च हरी आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही त्वचा में कसाव लाती है, जिससे त्वचा जवां और खूबसूरत दिखाई देती है.

4. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है हरी मिर्च, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत बन सकता है. 

5. ब्लड सर्कुलेशनः

हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है. हरी मिर्च के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन को सही रखा जा सकता है.

6. वजन घटानेः

हरी मिर्च को वजन घटाने के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. हरी मिर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में होने के अलावा इसमें कैलोरी नहीं होती. हरी मिर्च मेटाबॉलिज्‍म के लिए भी अच्छी मानी जाती है. 

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Raw Rice: 'कच्चे चावल' खाने के चार नुकसान
Low Blood Pressure Remedies: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे