अपनी डेली डाइट में शामिल करें किन्‍नू, मिलेगी परफेक्‍ट हेल्‍थ

पंजाब में किन्‍नू को फलों के राजा के रूप में जाना जाता है.

एनडीटीवी  |  Updated: July 30, 2018 14:37 IST

Reddit
Health Benefits of Eating Kinnow Fruit

मार्केट में आपने संतरे जैसा दिखने वाला एक फल जरूर देखा होगा. पर आपको बता दें कि इसे संतरा नहीं किन्‍नू कहा जाता है. सुपरमार्केट, साप्‍ताहिक फ्रुट मार्केट और जूस की दुकान में आपकी नजर किन्‍नू पर जरूर गई होगी. पंजाब में किन्‍नू को फलों के राजा के रूप में जाना जाता है. यह दो प्रकार की साइट्रस किस्मों – किंग (साइट्रस नोबिलिस) और विलो लीफ (साइट्रस एक्स डेलिसियोसा) में पाया जाता है. पोषण और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, हमारी डेली डाइट में किन्‍नू शामिल करने के कई फायदे होते हैं. आइए हमारी डेली डाइट में किन्‍नू को शामिल करने के कुछ स्वास्थ्य लाभों पर नज़र डालते हैं:

orange

1. डायजेशन में करता है सुधार
किन्‍नू के सबसे अच्छे गुणों में से एक यह है कि यह पेट में घुल जाता है और डायजेशन सिस्‍टम पर कोई दबाव डाले बिना पाचन में मदद करता है. इसलिए, यदि आपका पेट कमजोर है या बदहजमी की समस्या है, तो आप दूध पीना छोड़कर अपने नाश्ते में किन्नू के जूस को शामिल कर सकते हैं. प्रभावी परिणामों के लिए एक्‍स्‍पर्ट दिन में दो बार ताजा फलों के सेवन का सुझाव देते हैं.




2. एलर्जी और सीने में जलन करता है कम
अगर आप एसीडिटी या सीने में जलन से पीड़ित हैं, तो किन्‍नू आपके लिए सर्वोत्तम फल है. किन्‍नू खनिज लवण में समृद्ध होते हैं, इसलिए, यह एसिडिटी को कम करने में सक्षम हैं. ऐसा माना जाता है कि रोज किन्नू का सेवन उन लोगों के लिए काफी प्रभावी है जो बैठकर ज्‍यादा काम करते हैं.

orange 625

3. विटामिन सी और मिनरल से है भरपूर
किन्‍नू विटामिन सी से समृद्ध होता है. विटामिन सी एंटी एजिंग एजेंट की तरह काम करता है. किन्नू खाने या इसका जूस पीने से झुर्रियों से निपटने में मदद मिलती है. इसके अलावा, किन्नू में मौजूद खनिज न केवल हमारे समग्र चयापचय को बढ़ाते हैं बल्कि स्किन को शाइनी भी बनाते हैं.




4. देता है नेचुरल एनर्जी
नियमित रूप से किन्‍नू का सेवन हमारे शरीर को सक्रिय करता है. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर किन्‍नू में ग्लूकोज, फ्रक्टोज़ और सुक्रोज भी पाया हाता है. किन्‍नू को एनर्जी का सर्वोत्म स्रोत माना जाता है. किन्‍नू के जूस को आप वर्क आउट के बाद एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी ले सकते हैं. 



5. कोलेस्ट्रॉल लेवल को करता है बैलेंस
हेल्‍थ एक्‍स्‍पर्ट के अनुसार, किन्‍नू को खराब कोलेस्ट्रॉल की उपस्थिति और प्रभाव को कम करने और हमारे शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में वृद्धि के लिए जाना जाता है. रोजाना किन्‍नू का सेवन एथेरोस्क्लेरोसिस, हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावनाओं को कम कर सकता है.

Comments

oranges


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement