Benefits Of Eating Poha: नाश्ते में पोहा खाने के पांच गजब के फायदे

Health Benefits Of Eating Poha: पोहा एक पौष्टिक नाश्ता है, इसे सबसे ज्यादा नाश्ते के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पोहा को कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है.

Benefits Of Eating Poha: नाश्ते में पोहा खाने के पांच गजब के फायदे

Benefits Of Eating Poha: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है पोहा.

खास बातें

  • पोहा एक लाइट नाश्ता है.
  • पोहा में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है.
  • पोहा बहुत ही कम कैलरीज युक्त फूड है.

Health Benefits Of Eating Poha:  पोहा एक पौष्टिक नाश्ता है, इसे सबसे ज्यादा नाश्ते के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पोहा को कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है. स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर पोहा को नाश्ते में खाने से शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. पोहा एक लाइट नाश्ता है जो आसानी से पच जाता है. इसमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जिससे शरीर को ऊर्जा मिल सकती है. पोहा बहुत ही कम कैलरीज युक्त फूड है. इसलिए इसे वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा नाश्ता माना जाता है. पोहा को आयरन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है. पोहा को और हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद की सब्जियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको पोहा खाने के फायदे बताते हैं.

पोहा खाने के फायदेः (Poha Khane Ke Fayde)

1. एनर्जीः

सुबह नाश्ते में पोहा खाने से शरीर में एनर्जी आती है. पोहे में कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है, जो शरीर को एनर्जी देने में मददगार माना जाता है. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप नाश्ते में पोहा को शामिल कर सकते हैं.

2. कब्जः

पोहा एक हल्का नाश्ता है. जिसे खाने से पेट भारी-भारी नहीं लगता और ये आसानी से पच जाता है. पाचन, गैस, कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो नाश्ते में भारी चीजों की जगह पोहा का सेवन कर सकते हैं.

14o44978

पोहा एक हल्का नाश्ता है. जिसे खाने से पेट भारी-भारी नहीं लगता और ये आसानी से पच जाता है. Photo Credit: iStock

3. इम्यूनिटीः

पोहा में हरी सब्जियों का इस्तेमाल कर इसे और पौष्टिक बनाया जा सकता है. इससे शरीर को प्रोटीन, आयरन और अन्य जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं. जिससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. आयरनः

जिन लोगों को आयरन की कमी है उन्हें पोहा का सेवन करना चाहिए. पोहा में आयरन के गुण पाए जाते हैं. इसे नाश्ते में शामिल कर हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है. 

5. ब्‍लड शुगरः

ब्लड शुगर रोगियों के लिए फायदेमंद है पोहा का सेवन. आपको बता दें कि पोहा में हाई फाइबर और आयरन होता है जो ब्‍लड में शुगर की मात्रा को ठीक रखने में मदद कर सकता है. 

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Mango Recipes: मोटापा, पाचन और इम्यूनिटी के लिए कच्चे आम को इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल
Milk Options For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन तरीकों से करें दूध का सेवन, कंट्रोल होगा शुगर लेवल
High Protein Snack: प्रोटीन से भरपूर हेल्दी और टेस्टी ब्रेड चना बास्केट स्नैक्स
Sooji Gulab Jamun: शेफ रणवीर बरार ने शेयर की सूजी गुलाब जामुन की स्वादिष्ट रेसिपी