Benefits Of Potatoes: आलू खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Health Benefits Of Eating Potatoes: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन दोनों ही खाना पसंद करते हैं. आलू लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Potatoes: आलू खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Benefits Of Potatoes: आलू में फाइबर जिंक आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

खास बातें

  • आलू के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.
  • आलू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • आलू इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है.

Health Benefits Of Eating Potatoes:  आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन दोनों ही खाना पसंद करते हैं. आलू लगभग हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आलू में फाइबर जिंक आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इतना ही नहीं इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन-सी की भी भरपूर मात्रा होती है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. आलू के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इतना ही नहीं ये हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है.

आलू खाने के फायदेः (Aloo Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

आलू में विटामिन, विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. इसके अलावा आलू में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के गुण भी पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

jtuhl2q8

आलू में विटामिन, विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. Photo Credit: iStock

2. पाचनः

अगर आपको गैस या पेट दर्द की शिकायत है तो आप आलू का सेवन करें, ये आपके पेट और गैस के लिए फायदेमंद हो सकता है. आलू में विटामिन-बी और नियासिन (विटामिन बी-3) के तत्व पाए जाते हैं जो गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

3. वजनः

बहुत से लोगों का मानना है कि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है. आलू में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ होने का एहसास दिलाता है. जिससे बार बार खाने से और अधिक कैलोरी लेने से बच सकते हैं. 

4. हड्डियोंः

आलू को हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. आलू में कैल्शियम, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में आलू को शामिल कर सकते हैं.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Aloo Aur Dal Tikki: टिक्की खाने के हैं शौकीन तो आलू में दाल मिलाकर इसे दें नया ट्विस्ट-Recipe Video Inside
Weight Loss: अपनी सिम्पल रोटी को लौकी के साथ दें ट्विस्ट बनाएं यह टेस्टी लौकी रोटी(Lauki Roti Recipe Inside)
Doughnut Recipe: इन आसान स्टेप की मदद से घर पर झटपट से बनाएं डोनट्स
Pimples Care Diet: पिंपल्स से पाना है छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये चीजें