Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे

Health Benefits Of Eating Sambar: सांभर अब सिर्फ साउथ इंडिया के खाने का हिस्सा न होकर पूरी दुनियाभर में मशहूर है. आपको बता दें कि सांभर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे

Benefits Of Sambar: सांभर में दाल की अच्छी खासी मात्रा होती है. जिससे ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

खास बातें

  • सांभर में दाल की अच्छी मात्रा होती है.
  • सांभर प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • सांभर कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार.

Health Benefits Of Eating Sambar: सांभर अब सिर्फ साउथ इंडिया के खाने का हिस्सा न होकर पूरी दुनियाभर में मशहूर है. वैसे तो सांभर एक साउथ इंडियन डिश है. आपको बता दें कि सांभर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. सांभर में दाल की अच्छी खासी मात्रा होती है. जिससे ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. यह एंजाइम्स, हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में भी मदद करता है. कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो सांभर का सेवन करें. सांभर में बहुत सी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए काफी गुणकारी मानी जाती हैं. सांभर के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आप अपनी डाइट में सांभर को शामिल कर सकते हैं. सांभर बनाने में काफी आसान है. इडली, डोसा और वड़ा के अलावा आप इसे चावल और उत्तपम के साथ भी खा सकते हैं.

सांभर खाने के फायदेः (Sambar Khane Ke Fayde)

1. मसल्सः

सांभर में दाल की अच्छी मात्रा होती है जिससे यह प्रोटीन रिच होता है. प्रोटीन शरीर की टिशूज को बनाने और उन्हें रिपेयर होने में मदद करता है. सांभर के सेवन से मसल्स, कार्टिलेज को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

toned muscles 625

सांभर के सेवन से मसल्स, कार्टिलेज को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

2. स्किनः

सांभर में पाई जाने वाली प्रॉपर्टी स्किन को क्लीन रखते हुए उससे जुड़ी परेशानियों को भी दूर रखने में मदद कर सकती है. सांभर में मौजूद दाल, सब्जी व मसाले बॉडी को डिटॉक्स होने में भी मदद कर सकती हैं. 

3. इम्यूनिटीः

सांभर में दाल और सब्जियों का अधिक मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है. जिससे इसमें विटामिन, प्रोटीन और मिनरल के तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

4. फ्री रैडिकल्सः

सांभर में कई तरह के मसाले का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसमें करी पत्ते, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च, राई, हल्दी जैसी चीजें एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज के लिए जानी जाती हैं. यह प्रॉपर्टी शरीर के फ्री रैडिकल्स को बाहर करने में मदद कर सकती हैं.

5. कब्जः

सांभर में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो पाचन और कब्ज के लिए अच्छा माना जाता है. सांभर के सेवन से पेट गैस, कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.

सांभर की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Worst Foods For Heart: हार्ट के हैं मरीज तो भूलकर भी ना खाएं ये चार चीजें
Benefits Of Milk With Ghee: रोजाना दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर पीने के कमाल के फायदे
6 Calcium-Rich Food: हड्डियों को मजबूत बनाने और हेल्दी रहने के लिए कैल्शियम से भरपूर इन 6 फूड का करें सेवनKadhai Mushroom: नॉर्थ इंडियन खाने की हो रही है क्रेविंग तो ट्राई करें कढ़ाई मशरूम रेसिपी