Health Benefits of Fasting: बीमारियों से बचना है तो करें उपवास...

भाषा  |  Updated: January 30, 2019 16:07 IST

Reddit
Health Benefits of Fasting, Backed by Science

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा आहार बहुत जरूरी है. आप क्या खाते हैं वही यह तय करता है कि आपकी सेहत कैसी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी आपका न खाना भी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. जी हां, अगर आप बढ़ती उम्र से जुड़ी बीमारियों से बचना चाहते हैं और बुढ़ापे में भी स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो उपवास करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. पत्रिका ‘सेल रिपोर्ट्स' में प्रकाशित एक अनुसंधान में कहा गया है कि उपवास रखने से शरीर की चयापचय प्रक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आयु संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है.

ऐसा माना जाता है कि भोजन मनुष्य के ‘बॉडी क्लॉक' को प्रभावित करता है, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं था कि भोजन की कमी का इस पर क्या असर पड़ता है.



कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर पाओलो सास्सोने कोर्सी ने कहा, ‘‘हमनें पाया कि भोजन नहीं करने से शरीर के भीतर सिर्केडियन क्लॉक और उपवास संचालित कोशिकीय प्रतिक्रियाओं पर प्रभाव पड़ता है.''

यह अनुसंधान चूहों पर किया गया जिन्हें 24 घंटे तक कुछ खाने को नहीं दिया गया. अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि खाना नहीं दिए जाने के दौरान चूहों ने ऑक्सीजन की खपत, आरईआर (चयापचय के दौरान पैदा हुई कार्बनडाईऑक्साइड एवं इस्तेमाल की गई ऑक्सीजन की मात्रा के अनुपात)और ऊर्जा खपत में कमी दिखाई. खाना दिए जाने के बाद ऐसा होना बंद हो गया. मनुष्यों में भी इसी प्रकार का परिणाम देखा गया है.

डायबिटीज के मरीज दें ध्यान, 5 सब्जियां करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

कोर्सी ने कहा कि यदि समयबद्ध तरीके से उपवास किया जाए तो इससे शरीर की कोशिकीय प्रणाली पर सकारात्मक असर पड़ेगा जो अंतत: स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगा और बढ़ती आयु संबंधी बीमारियों से बचाएगा. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement