Fermented Food Benefits: इम्यूनिटी और आंतों के लिए फायदेमंद है फर्मेंटेड फूड का सेवन

Health Benefits Of Fermented Food: हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है. हेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. आज पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है. ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

Fermented Food Benefits: इम्यूनिटी और आंतों के लिए फायदेमंद है फर्मेंटेड फूड का सेवन

Fermented Food: फर्मेंटेड फूड वो होते हैं जो खमीरी प्रक्रिया के तहत तैयार किये जाते हैं.

खास बातें

  • आज के समय में फर्मेंटेड फूड काफी चलन में है.
  • फर्मेंटेड फूड खाने के स्वाद को थोड़ा खट्टा बना देता है.
  • इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है फर्मेंटेड फूड.

Health Benefits Of Fermented Food: हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है. हेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. दरअसल हेल्दी डाइट न केवल आपको हेल्दी रखने बल्कि आपके शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में भी मदद करती है. आज पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है. ऐसे में अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इस दौरान कई हेल्थ एक्सपर्ट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर जोर दे रहे हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए लोग तरह-तरह के फूड का सेवन करते हैं और उन्हीं में से एक है फर्मेंटेड फूड. आज के समय में फर्मेंटेड फूड काफी चलन में है. बरहाल सबसे पहले तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि फर्मेंटेड फूड है क्या? तो आपको बता दें कि फर्मेंटेड फूड वो होते हैं जो खमीरी प्रक्रिया के तहत तैयार किये जाते हैं. इनको आम बोलचाल की भाषा में खमीर उठाना कहते हैं. फर्मेंटेशन के तहत बैक्टीरिया, ईस्ट या फंगस जैसे सूक्ष्मजीव आर्गेनिक कम्पाउंड को एसिड में बदल देते हैं. ये एसिड प्रिजर्वेटिव के तौर पर काम करता है और खाने के स्वाद को थोड़ा खट्टा बना देता है. फर्मेंटेड फूड इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं तो चलिए आज हम आपको फर्मेंटेड फूड के फायदों के बारे में बताते हैं.

फर्मेंटेड फूड खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Fermented Food)

1. वजन कम करने में मददगारः 

फर्मेंटेड फूड के सेवन से पाचन तंत्र और पेट को बेहतर रखा जा सकता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो फार्मेंटेड फूड को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

ejtpjkao

फार्मेंटेड फूड को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मददगारः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल कर सकते हैं. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वारयल इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए फार्मेंटेड फूड का सेवन कर सकते हैं.

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

3. आंतों को स्वस्थ रखने में मददगारः

पेट गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या लगातार रहने से आंतों की समस्या हो सकती है. लेकिन अगर आप अपनी डाइट में फार्मेंटेड फूड को शामिल करते हैं तो ये आंतों के साथ-साथ गैस और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिला सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Coconut Milk Recipes: गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने के लिए इन पांच कोकोनट मिल्क रेसिपीज को करें ट्राई
Cheesy Frizza: फ्यूजन फूड खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें यूनिक फ्राइज़-चीज़ी पिज्जा रेसिपी
Spicy Chicken Dosa: लॉकडाउन में कुछ चटपटा खाने का है मन तो ट्राई करें स्पाइसी चिकन डोसा
Soaked Walnut Benefits: रोज सिर्फ 2 भीगे हुए अखरोट खाने के पांच अद्भुत फायदे
Food Combination For Weight Gain: दुबलेपन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड कॉम्बिनेशन, तेजी से बढ़ेगा वजन