Fish For Health: डिप्रेशन की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें मछली, जानें पांच बेहतरीन लाभ!

Health Benefits Of Fish: मछली में लो फैट होता है और बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. मछली की तासीर गर्म होती है जो सर्दियों के मौसम में आपके शरीर में गर्माहट पैदा कर सकती है. मछली दिल की बीमारियों से लेकर, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है.

   |  Updated: January 19, 2021 14:11 IST

Reddit
Health Benefits Of Fish: If You Are Troubled The Problem Of Depression, Then Include Fish In Your Diet

Fish: मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.

Highlights
  • हार्ट पेशेंट्स के लिए मछली बहुत फायदेमंद मानी है.
  • मछली में मौजूद फैटी एसिड दिमाग को तेज करता है
  • मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है

Health Benefits Of Fish: मछली स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है ये तो हम सभी जानते हैं. मछली खाने से सेहत, बाल और त्वचा को हेल्दी रखा जा सकता है. आपको बता दें कि मछली शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. मछली में लो फैट होता है और बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. मछली की तासीर गर्म होती है जो सर्दियों के मौसम में आपके शरीर में गर्माहट पैदा कर सकती है. मछली दिल की बीमारियों से लेकर, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. मछली में उच्च मात्रा में प्रोटीन, आयोडीन, विटामिन्स और कई प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. जो लोग मछली खाते हैं, उनके लिए कोलेस्ट्रॉल को घटाना आसान है. दरअसल, हमारे शरीर को स्वस्थ फैटी एसिड और अमीनो एसिड की जरूरत होती है, जो हमें मछली के सेवन से मिल सकते हैं. मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है लेकिन आपको बता दें कि मछली का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. इसलिए मछली का सेवन एक सीमित मात्रा में ही करें. तो चलिए आज हम आपको मछली से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

मछली खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Fish)

1. डिप्रेशनः

डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है मछली. ओमेगा-3 के सेवन से डिप्रेशन की स्थिति में फायदा मिलता है. गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अक्सर डिप्रेशन से घिर जाती हैं, ऐसे में मछली का सेवन उनके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Paneer Dish: अगर आपको भी है पनीर खाना पसंद तो जरूरी ट्राई करें, ये स्वादिष्ट दम पनीर काली मिर्च रेसिपी

0qdvfaig

डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है मछली. Photo Credit: iStock

2. हार्टः

हार्ट पेशेंट्स के लिए मछली बहुत फायदेमंद मानी है. इसमें पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल और मांस-पेशि‍यों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. मछलियों में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है. 

3. त्वचाः

मछली में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में मछली को शामिल कर सकते हैं. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. बालोंः

बालों को मजबूत और चमकदार बनाने की चाहत हर किसी की होती है. आपको बता दें कि इस चाहत को पूरा करने में मछली आपकी मदद कर सकती है. मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों को चमकदार और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

5. दिमागः

मछली में मौजूद फैटी एसिड दिमाग को तेज करता है और स्मरण शक्त‍ि बढ़ाता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. मछली में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क को तेज करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Kidney Bean Benefits: पाचन, कोलेस्ट्रॉल और वजन घटाने के लिए राजमा का करें सेवन, जानें 5 जबरदस्त फायदे!

Onion For Health: पथरी की समस्या से हैं परेशान, तो प्याज का करें सेवन, जानें प्याज खाने के चार शानदार फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bad Breath Home Remedies: मुंह की बदबू कर रही है परेशान तो अपनाएं ये 5 अचूक घरेलू उपाय

Masala Papad Taco Chaat: बिना तेल के आसानी से बनाएं हेल्दी और टेस्टी मसाला पापड़ टैको चाट रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement