Garlic Benefits: सुबह इस तरीके से खाएंगे लहसुन, तो मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे, रात से ही दिखने लगेगा असर!

Garlic Health Benefits: लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक (Heart Attack) होने का खतरा कम हो सकता है. लहसुन खाने से हाई बीपी ((Garlic For High BP) में आराम मिल सकता है. दरअसल, लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन (Garlic For Blood Circulation) को कंट्रोल करने में काफी मददगार हो सकता है.

  |  Updated: May 16, 2020 11:11 IST

Reddit
Health Benefits of Garlic | Does Garlic Help Sexually | What Is Best Time To Eat Garlic | Garlic For High BP, Weight Loss, garlic for cholesterol control | Hair 

Garlic Health Benefits: लहसुन का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है

Highlights
  • लहसुन का सेवन करने से मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे.
  • जानें लहसुन क्यों है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद.
  • सुबह करेंगे सेवन तो मिलेंगे कई कमाल के फायदे.

Garlic For High BP: लहसुन किसी भी बेजान सब्‍जी के स्‍वाद को जानदार बना देता है. लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं. लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं (Garlic For Heart) को भी दूर कर सकता है. लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक (Heart Attack) होने का खतरा कम हो सकता है. लहसुन खाने से हाई बीपी ((Garlic For High BP) में आराम मिल सकता है. दरअसल, लहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन (Garlic For Blood Circulation) को कंट्रोल करने में काफी मददगार हो सकता है. पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे डायरिया और कब्‍ज (Constipation) की रोकथाम में लहसुन बेहद उपयोगी हो सकता है. खाली पेट इस पानी को पीने से डायरिया और कब्‍ज से आराम मिलने के साथ पाचन (Digestion) के लिए भी लहसुन को काफी मददगार माना जाता है.

Newsbeep

हर मसाला अपने आप में एक आयुर्वेदिक औषधि है! लहसुन में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. लहसुन से जुड़े भी बहुत सवाल पूछे जाते हैं. जैसे - भुने लहसुन के फायदे (Benefits Of Roasted Garlic), एक पोथी लहसुन के फायदे और सोते समय लहसुन खाने के फायदे (Benefits Of Eating Garlic At Bedtime) क्या हैं. सुबह खाली पेट लहसुन खाने के फायदे (Benefits garlic On Empty Stomach). असल में लहसुन के फायदे बालों के लिए भी होते हैं. रात को लहसुन खाने के फायदे जानकर आप हैरान हो सकते हैं.

लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 चीजें!

यही वजह है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. साथ वजन घटाने (Weight Loss) में, पाचन (Digestion) को बेहकर बनाने, हार्ट (Heart) के लिए लहसुन की चाय (Garlic Tea) काफी फायदेमंद हो सकती है. अगर आप भी सर्दियों में सर्दी, खांसी और कफ से बचने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies) ढूंढ रहे हैं तो लहसुन की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.

garlic kills excess candidaGarlic For High BP: हाई ब्लड प्रेशर के लिए भी फायदेमंद है लहसुन!





वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, Acidity और सर्दी-खांसी, अलग-अलग परेशानी में क्या खाने से मिलेगी राहत? जानें यहां



लहसुन खाने से होते हैं कई कमाल के फायदे | There Are Many Amazing Benefits From Eating Ggarlic



1. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में फायदेमंद है लहसुन

लहसुन का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार हो सकता है. इसलिए अगर हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन करते हैं, तो उन्हें ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में काफी मदद मिल सकती है. हाई ब्लड प्रेशर आज के समय की एक बड़ी समस्या बन चुका है, जिसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियां हो जाती सकती हैं. ऐसे में रोजाना लहसुन का सेवन करने से कई तरह के फायदे हो सकते हैं.



2. लहसुन वजन घटाने में भी लाभदायक 

इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बर्न हो सकती है और आपका वजन आसानी से कम हो सकता है. रोजाना सेवन करने से बढ़े हुए वजन को करे कम. 

nba4c558Garlic For Weight Loss: लहसुन वजन घटाने के लिए भी लाभदायक



3. उम्र बढ़ाने और स्वस्थ रहने में असरदार

लहसुन के रोजाना सेवन से आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. इस बात का कोई खास वैज्ञानिक आधार नहीं है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की मौत का कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से होती है. लहसुन का सेवन करने से आपको बीमारियों होने का खतरा कम हो सकता है.



4. शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर है लहसुन

लहसुन में सल्फर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. सल्फर एक ऐसा कंपाउंड है, जो आपके अंगों को धातुओं के जहरीलेपन से बचाता है, जिससे अंग डैमेज नहीं होते हैं। गलत खानपान से शरीर में कई हानिकारक तत्व पैदा हो सकते हैं, इन्हें ही टॉक्सिन्स कहा जाता है. ऐसे में लहसुन का सेवन कर आप शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं.

fgv0sv28Garlic Benefits: सुबह लहसुन का से बॉडी हो सकती है डिटॉक्स



5. लहसुन से कोलेस्ट्रॉल हो सकता है कंट्रोल

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों में जमा होकर धमनियों को ब्लॉक कर सकता है, जिससे दिल और दिमाग तक पर्याप्त मात्रा में ब्लड नहीं पहुंच पाता है. इसी कारण से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर के साथ-साथ स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ सकता है. 

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



सिर्फ दो चीजों से बना यह जूस पेट की चर्बी को तेजी से घटाने में है कमाल, जानें कैसे करता है काम!

ज्यादा कॉफी पीने से होते हैं ये 6 नुकसान, जानें शरीर में क्या होता है बदलाव



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement