Ghee For Health: गर्मियों में रोजाना एक चम्मच घी खाने के चार अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Ghee: गर्मियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. खासतौर पर अपने खान-पान का. गर्मियों में देसी घी खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. घी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Ghee For Health: गर्मियों में रोजाना एक चम्मच घी खाने के चार अद्भुत फायदे

Ghee For Health: घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.

खास बातें

  • घी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • घी को स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है.
  • घी को एनर्जी बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

Health Benefits Of Ghee:  गर्मियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. खासतौर पर अपने खान-पान का. गर्मियों में देसी घी खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि घी खाने से मोटापा बढ़ जाता है. जबकि ऐसा नहीं. घी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के2, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. घी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद करती है. इतना ही नहीं घी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो 1 चम्मच घी का रोजाना सेवन करें. घी को स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको धी खाने के फायदे बताते हैं.

एक चम्मच घी खाने के फायदेः (Ghee Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

घी का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. घी में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप रोज एक चम्मच घी का सेवन कर सकते हैं.

 

61j9p0io

घी में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं.  Photo Credit: iStock

2. एनर्जीः 

घी को एनर्जी बढ़ाने के लिए जाना जाता है. घी में मीड‍ियम-चेन-फैटी एसिड के अलावा कई और पोषण गुण मौजूद होते हैं, जिन्‍हें लीवर सीधे सोख लेता है और जल्‍द ही बर्न भी कर देता है. रोजाना एक चम्मच घी का सेवन करने से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है.

3. दिमागः

रोजाना एक चम्मच घी का सेवन दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है. देसी घी विटामिन ए, विटामिन डी, और विटामिन ई से भरपूर होता है, जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने के साथ साथ दिमाग को भी शांत कर मेमोरी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.  

4. पाचनः

खाली पेट एक चम्मच घी का सेवन करने से पाचन को बेहतर किया जा सकता है. आपको बता दें, कि घी में एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Vitamin C Rich Fruits For Immunity: अनानास, नींबू, संतरा समेत इन पांच फलों के सेवन से तेजी से बूस्ट कर सकते हैं इम्यूनिटी
Avocado For Health: एवोकाडो खाने के चार कमाल के फायदे
Benefits Of Asafoetida: दांत दर्द, मिर्गी, पाचन और स्किन समेत हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले 9 फायदे
Rajma Chaat Recipe: स्वाद के साथ अगर आप भी चाट को देना एक हेल्दी ट्विस्ट तो आजमाएं यह बेहतरीन राजमा चाट- Video Inside