Benefits Of Ghee: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें देसी घी खाने के 5 असरदार लाभ!

Benefits Of Ghee: देसी घी खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. घी में विटामिन ए और ई अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो एलर्जी को दूर करने, हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हो सकता है.

Benefits Of Ghee: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें देसी घी खाने के 5 असरदार लाभ!

Benefits Of Ghee: घी किसी भी डिश को स्वादिष्ट बनाने का काम कर सकता है.

खास बातें

  • देसी घी को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • घी को एनर्जी बढ़ाने के लिए जाना जाता है.
  • देसी घी को वजन घटाने के लिए भी काफी असरदार माना जाता है.

Health Benefits Of Ghee: सर्दियों के मौसम में देसी घी खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. लेकिन कुछ लोगों का माना है कि घी खाने से मोटापा बढ़ जाता है. पर ऐसा नहीं है. बल्कि देसी घी खाने से वजन को कम और कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है. देसी घी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. घी किसी भी डिश को स्वादिष्ट बनाने का काम कर सकता है. घी को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. देसी घी पेट की चर्बी को कम करने का भी काम कर सकता है. घी गुणों से भरपूर होता है. दरअसल घी केवल वजन को ही कम नहीं कर करता, बल्कि ये पाचन गठिया, घाव भरने, एलर्जी को दूर करने, हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हो सकता है. घी में विटामिन ए और ई अच्छी मात्रा में पाया जाता है, साथ ही इसमें विटामिन के2 भी होता है. यह विटामिन कैल्शियम को हड्डियों तक ले जाने का काम करता है. घी को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. तो चलिए आज हम आपको घी के फायदों के बारे में बताते हैं. 

घी खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Ghee)

1. इम्यूनिटीः

देसी घी को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. घी में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. एक चम्मच देसी घी सुबह खाली पेट खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

2. वजन घटानेः

देसी घी को वजन घटाने के लिए भी काफी असरदार माना जाता है. घी में हेल्‍दी फैट होता है जिससे खराब फैट को दूर कर वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 'घी में एमिनो एसिड होता है जो जमे हुए फैट को पिघलाकर फैट सेल्‍स का साइज पहले की तरह करने में मदद कर सकता है.

Winter Healthy Foods: ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स

v4a4c7lo

देसी घी को वजन घटाने के लिए भी काफी असरदार माना जाता है.

3. एनर्जीः 

घी को एनर्जी बढ़ाने के लिए जाना जाता है. घी में मीड‍ियम-चेन-फैटी एसिड के अलावा कई और पोषण गुण होते हैं, जिन्‍हें लीवर सीधे सोख लेता है और जल्‍द ही बर्न भी कर देता है.

4. कॉलेस्‍ट्रोलः

घी में मौजूद बटरिक एसिड फाइबर को एनर्जी में बदलता है. जिससे आंतों की दीवार मजबूत होती है. आपको बता दें कि बटरिक एसिड पाचन तंत्र की मरम्‍मत कर उसे हेल्‍दी रखता है. घी में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते है. जो बॉडी में बैड कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं और गुड कॉलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

5. दिमागः

देसी घी विटामिन ए, विटामिन डी. और विटामिन ई से भरपूर होता है. जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने के साथ साथ दिमाग को भी शांत कर मेमोरी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

11 Best Parantha Recipes: सर्दी के मौसम में मजा लें इन 11 बेहतरीन परांठा रेसिपीज का

Weight Loss: तेजी से घटाना है वजन, तो रात को सोने से पहले न करें इन 6 फूड्स का सेवन!

Health Benefits Of Amla: सेहत के लिए रामबाण है आंवला, जानें 7 अद्भुत लाभ!

Baby Corn Masala: इंडियन स्टाइल करी को देना चाहते हैं एक यूनिक टेस्ट, तो ट्राई करें बेबी कॉर्न मसाला रेसिपी

Indian Cooking Tips: मुम्बई स्टाइल से घर पर फटाफट बनाएं हाई प्रोटीन अंड़ा भुर्जी डिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Brahmi: डायबिटीज और तनाव को कम करने में मददगार है ब्राह्मी, जानें ये पांच अद्भुत लाभ