Benefits Of Gobhi: डाइट में फूल गोभी को शामिल कर पा सकते हैं ये पांच अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Gobhi: फूल गोभी की सब्जी को बड़े और बच्चे सभी खाना पसंद करते हैं. फूल गोभी को आप सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि और भी कई व्यंजन बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Benefits Of Gobhi: डाइट में फूल गोभी को शामिल कर पा सकते हैं ये पांच अद्भुत फायदे

Benefits Of Gobhi: फूल गोभी को पराठे, सब्जी और कीटो डाइट में खूब इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • फूल गोभी खाना हार्ट के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • फूल गोभी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.
  • गोभी में मौजूद फोलेट कोशिकाओं के बढ़ने में मदद करता है.

Health Benefits Of Gobhi:  फूल गोभी की सब्जी को बड़े और बच्चे सभी खाना पसंद करते हैं. ये अपने स्वाद और सेहत के गुणों के कारण दुनिया भर में मशहूर है. फूल गोभी (Benefits Of Cauliflower) को आप सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि और भी कई व्यंजन में इस्तेमाल कर सकते हैं. फूल गोभी को पराठे, सब्जी और कीटो डाइट में खूब इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि फूल गोभी में कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड, एस्कॉर्बिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी व जरूरी मिनरल होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. फूल गोभी खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. फूल गोभी में फाइबर के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. फूल गोभी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. तो चलिए हम आपको इससे मिलने वाले फायदे बताते हैं.

फूल गोभी खाने से मिलने वाले फायदेः

1. कोलेस्ट्रॉलः

फूल गोभी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है. माना जाता है कि गोभी में हाइपोकोलेस्टेरॉलिक तत्व पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

7gqm12u8

फूल गोभी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. मोटापाः

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप फूल गोभी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. फूल गोभी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

3. स्किनः

त्वचा को लंबे समय तक जवां रखने के लिए आप विटामिन सी और विटामिन ई से भूर फूड्स का सेवन करें. आपको बता दें कि फूल गोभी में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को जवां बनाएं रखने में मदद कर सकता है.

4. हार्टः

फूल गोभी में प्राकृतिक रूप से आइसोथियोसाइनेट्स नामक मॉलिक्यूल पाया जाता है. ये मॉलिक्यूल हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. सब्जियां कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी हार्ट की बीमारियों से बचाने का काम कर सकती है. 

5. गर्भावस्थाः

गोभी में मौजूद फोलेट कोशिकाओं के बढ़ने में मदद करता है इसलिए यह गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए जरूरी है. गोभी का सेवन गर्भावस्था में बेहद फायदेमंद हो सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rajma Raita: फटाफट ऐसे बनाएं हाई प्रोटीन राजमा रायता
Blueberry Muffin: घर पर आसानी से बनाएं बेकरी-स्टाइल ब्लूबेरी मफिन
Food For Diabetes: ये फाइबर रिच फ़ूड डायबिटीज को कंट्रोल करने में करेंगे आपकी मदद
Okra For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं भिंडी, ये हैं फायदे