Grapes For Health: डायबिटीज, कब्ज और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है अंगूर का सेवन, जानें 6 गजब के फायदे!

Health Benefits Of Grapes: अंगूर एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. अंगूर को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंगूर में फ्लेवोनॉयड्स और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं.

Grapes For Health: डायबिटीज, कब्ज और दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है अंगूर का सेवन, जानें 6 गजब के फायदे!

Grapes Benefits: अंगूर खाने में जिताना स्वादिष्ट होता है उतना ही गुणकारी है.

खास बातें

  • अंगूर के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • अंगूर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है
  • डायबिटीज रोगियों के लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Grapes: अंगूर एक ऐसा फल है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. अंगूर को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंगूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं. अंगूर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी के साथ-साथ पोटेशियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा मे पाया जाता है. अंगूर में फ्लेवोनॉयड्स और शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. इतना ही नहीं अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर, ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. अंगूर विभिन्न-विभिन्न रंग के बाजार में आपको मिल जाएंगे, जैसे बैंगनी, लाल, काले, गहरे नीले, पीले, हरे, नारंगी और गुलाबी. अंगूर खाने में जिताना स्वादिष्ट होता है उतना ही गुणकारी है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हार्ट अटैक, रक्त का थक्का जमने जैसी समस्याओं से बचाने का काम करते हैं. इतना ही नहीं ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में भी मददगार माने जाते हैं. अंगूर के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जाता सकता है. मजबूत इम्यूनिटी संक्रमण से बचाने का काम करती है. तो चलिए आज हम आपको अंगूर खाने के फायदों के बारे में बताते हैं. 

अंगूर खाने के स्वास्थ्य लाभः (Angur Khane Ke Fayde)

1. दिल की सेहत के लिएः

अंगूर को दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अंगूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व दिल की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. एक शोध के मुताबकि ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

l2rp6mvg

अंगूर को दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिएः

अंगूर के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि अंगूर का सेवन हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अंगूर को डाइट में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

3. कैंसर से बचाव के लिएः 

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने का काम कर सकता है अंगूर का सेवन. अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं. जो कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों को कम करने में मददगार हो सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. आंखों की सेहत के लिएः

अंगूर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. आंखों से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए अपनी डाइट में अंगूर को शामिल कर सकते हैं.

5. कब्ज से राहत पाने के लिएः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अंगूर का सेवन करें. कब्ज के अलावा अंगूर को वजन बढ़ाने के लिए भी डाइट में शामिल किया जा सकता है. जो लोग दुपलेपन की समस्या से परेशान हैं उनके लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

6. डायबिटीज रोगियों के लिएः

डायबिटीज आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज रोगियों को बहुत सी चीजें खाने-पीने की मनाही होती है. डायबिटीज रोगियों के लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद माना जाता है. ये शरीर में शुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dangerous Combination With Milk: दूध के साथ न खाएं ये 4 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं नुकसानदायक!

डायबेटिक डाइट के लिए एकदम आइडियल है यह मसालेदार मटर ओट्स चीला-Recipe Inside

Benefits Of Oatmeal: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें दलिया, जानें पांच बेहतरीन लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Viral 'Flying Dosa' मुंबई के इस डोसा सेलर का गरमागरम डोसा सर्व करने का अनोखा अंदाज हो रहा है वायरल