Green Chilli For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में हरी मिर्च को करें शामिल, जानें चार जबरदस्त लाभ!

Benefits Of Green Chilli: हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. हरी मिर्च के सेवन से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है.

   |  Updated: January 20, 2021 18:40 IST

Reddit
Health Benefits Of Green Chilli: Surprising Benefits Of Eating Green Chilli For Immunity

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Highlights
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है हरी मिर्च
  • हरी मिर्च के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता.
  • विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Health Benefits Of Green Chilli: हरी मिर्च किसी भी खाने को चटपटा और टेस्टी बनाने का काम कर करती है. हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. आमतौर पर हरी मिर्च को स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कई शोधों में मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. हरी मिर्च में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि के गुण भी पाए जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. हरी मिर्च के सेवन से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है. दरअसल हरी मिर्च में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसे खाने से गर्मी महसूस होती है और फैट बर्न करने में मदद मिल सकती है. हरी मिर्च में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. हरी मिर्च को पाचन और त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको हरी मिर्च से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

हरी मिर्च खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Green Chilli)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है हरी मिर्च, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है और इम्यून सिस्टम भी मजबूत बन सकता है. 

Breakfast For Diabetes: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान, तो नाश्ते में शामिल करें ये 5 चीजें!

i6ms4rn8

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करती है हरी मिर्च Photo Credit: iStock

2. पाचनः

हरी मिर्च के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता. हरी मिर्च पाचन क्रियाओं को दुरुस्त करने में मदद कर सकती है. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो भोजन को पचाने में मदद कर सकते हैं.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा, क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



3. त्वचाः

विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च हरी आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही त्वचा में कसाव लाती है, जिससे त्वचा जवां और खूबसूरत दिखाई देती है.

4. आंखोंः

विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर होती है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप हरी मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

अगर आप भी करते हैं इन पांच चीजों का ज्यादा सेवन तो आज से ही कर दें कम, वरना बढ़ सकता है स्ट्रेस!

Weight Loss And Immunity: 5 सब्‍जियां जो वजन कम करने के साथ इम्‍यूनिटी करेंगी बेहतर

Deepika Padukone: दीपिका पादुकोण ने किया खुलासा, बताया क्‍या है उनका 'कम्‍फर्ट फूड'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Cranberries: वजन घटाने और किडनी स्टोन के खतरे से बचने के लिए क्रैनबेरी का करें सेवन, जानें पांच अद्भुत लाभ

Kapoor sisters Lunch: करीना और करिश्मा कपूर ने लंच की बेहतरीन तस्वीर शेयर की, यहां देखें तस्वीरें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement