Benefits Of Green Onion: रोजाना हरी प्याज खाने के 6 जबरदस्त फायदे

Health Benefits Of Green Onion: हरी प्याज भी स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है. हरी प्याज को 'स्प्रिंग अनियन' के नाम से भी जाना जाता है. प्याज भारतीय रसोई में इस्तेमाल होनी वाली एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर सब्जी दाल और सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits Of Green Onion: रोजाना हरी प्याज खाने के 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Green Onion: हरी प्याज को डाइट में शामिल कर आंखों को भी हेल्दी रखा जा सकता है.

खास बातें

  • डायबिटीज मरीजों के लिए हरी प्याज काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • हरी प्याज में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है.
  • हरी प्याज को कैंसर में काफी फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Green Onion:   हरी प्याज भी स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है. हरी प्याज को 'स्प्रिंग अनियन' के नाम से भी जाना जाता है. प्याज भारतीय रसोई में इस्तेमाल होनी वाली एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर सब्जी दाल  और सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. चाउमीन, मनचूरियन में अक्सर आपने हरी प्याज को देखा होगा, ये स्वाद को बढ़ाने का काम करती है साथ ही सेहत के लिए भी गुणकारी मानी जाती है.  डायबिटीज मरीजों के लिए हरी प्याज काफी फायदेमंद माना जाता है. हरी प्याज में विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर होते हैं. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं. हरी प्याज को डाइट में शामिल कर आंखों को भी हेल्दी रखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको हरी प्याज खाने के फायदे बताते हैं. 

हरी प्याज खाने के फायदेः (Hari Pyaz Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में हरी प्याज को शामिल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं. 

ushst9a

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में हरी प्याज को शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. वजन घटानेः

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो हरी प्याज को डाइट में शामिल करें. हरी प्याज में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है.

3. आंखोंः

आंखों को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट और विटामिन्स का सेवन जरूरी है. आपको बता दें कि हरी प्याज आंखों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

4. डायबिटीजः

डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है हरी प्याज. हरी प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड्स के कारण, शरीर की इंसुलिन बनाने की क्षमता बढ़ती है. यह काफी हद तक डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकता है.

5. कैंसरः

हरी प्याज में एलिल सल्फाइड और फ्लेवोनोइड जैसे कंपाउंड होते हैं, जो कैंसर कोशिका पैदा करने वाले एंजाइमों से लड़ते हैं. हरी प्याज को कैंसर में काफी फायदेमंद माना जाता है.

6. हाई ब्लड प्रेशरः

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके हरी प्याज का सेवन फायदेमंद हो सकता है. हरी प्याज में मौजूद सल्फर कंपाउंड हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Rajma Raita: फटाफट ऐसे बनाएं हाई प्रोटीन राजमा रायता
Blueberry Muffin: घर पर आसानी से बनाएं बेकरी-स्टाइल ब्लूबेरी मफिन
Food For Diabetes: ये फाइबर रिच फ़ूड डायबिटीज को कंट्रोल करने में करेंगे आपकी मदद
Okra For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं भिंडी, ये हैं फायदे