Halim Seeds For Health: अस्थमा और वजन को कंट्रोल करने का कम करते हैं हलीम के बीज, जानें पांच अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Halim Seeds: हलीम के बीज प्रोटीन और कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं. हलीम के बीजों को कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हलीम के बीज सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद नहीं हैं, बल्कि बालों की सेहत के लिए भी अच्छे माने जाते हैं.

Halim Seeds For Health: अस्थमा और वजन को कंट्रोल करने का कम करते हैं हलीम के बीज, जानें पांच अद्भुत लाभ!

Halim Seeds Benefits: हलीम के बीजों को वजन कम करने के लिए काफी कारगर माना जाता है

खास बातें

  • अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है हलीम के बीजों का सेवन.
  • हलीम के बीजों में विटामिन ए और ई पाया जाता है.
  • हलीम के बीज पीरियड्स की समस्‍या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Health Benefits Of Halim Seeds: हलीम के बीज स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. हलीम के बीज, पत्तियों और जड़ का इस्तेमाल पारंपरिक दवा में किया जाता है. हलीम के बीजों का इस्तेमाल करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. हलीम के बीज प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. हलीम के बीजों को कब्ज के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. हलीम के बीज सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद नहीं हैं, बल्कि बालों की सेहत के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. हलीम के बीज कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड और पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं. हलीम के बीजों को वजन कम करने के लिए काफी कारगर माना जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर को पचाने में अधिक समय लगता है, जिसका मतलब है कि वे लंबे समय तक आपके शरीर में रहते हैं और आप दूसरी चीजों को खाने से बचे रहते हैं, जिससे आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से एनीमिया की कमी को भी दूर किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको हलीम के बीजों से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

हलीम के बीज के फायदेः (Halim Seeds Ke Fayde

1. वजन घटानेः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आपके लिए मददगार हो सकते हैं हलीम के बीज, हलीम के बीजों का सेवन करने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. 

Apricot Benefits: वजन घटाने और कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है खुबानी, जानें 6 गजब के लाभ!

fj831bvg

हलीम के बीजों का सेवन करने से वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. एनीमियाः

जिन लोगों को खून की कमी है उनके लिए हलीम के बीज काफी फायदेमंद हो सकते हैं. क्योंकि हलीम के बीजों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है और हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में मदद कर सकता है. 

3. अस्थमाः

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है हलीम के बीजों का सेवन. यदि आपको अस्‍थमा की समस्‍या है, तो आप इसके बीजों का सेवन कर इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. बालोंः

हलीम के बीजों में विटामिन ए और ई पाया जाता है. विटामिन ई बालों के हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप हलीम के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं ये बालों को झड़ने से बचाने में मददगार हो सकते हैं.

5. पीरियड्सः

जिन महिलाओं को पीरियड्स की समस्या हैं उनके लिए हलीम के बीज फायदेमंद हो सकते हैं. हलीम के बीजों में ऐसे पोषक तत्‍व पाये जाते हैं, जो अनयिमित पीरियड्स की समस्‍या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Cherries For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है चेरी का सेवन, जानें पांच जबरदस्त फायदे!

Rose Day 2021: वैलेंटाइन वीक का आज पहला दिन, रोज डे पर बनाएं अपने पार्टनर के लिए ये खास रेसिपी

Benefits Of Lemon Water: वजन घटाने से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, जानें नींबू-पानी पीने के 5 जबरदस्त लाभ

Benefits Of Sprouts: पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में शामिल करें अंकुरित अनाज, जानें ये चार शानदार लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Champaran Curry: चिकन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर चखे इस चंपारण करी का स्वाद