Benefits Of Honey: वायरल संक्रमण से बचने के लिए ऐसे करें शहद का सेवन

Health Benefits Of Honey: इंडियन किचन में मौजूद शहद का इस्तेमाल हम स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए करते हैं. शहद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Honey: वायरल संक्रमण से बचने के लिए ऐसे करें शहद का सेवन

Benefits Of Honey: शहद में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
  • वजन घटाने में मददगार है शहद.
  • सर्दी-खांसी को कम करने में मददगार है शहद.

Health Benefits Of Honey:   इंडियन किचन में मौजूद शहद का इस्तेमाल हम स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए करते हैं. शहद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शहद के ज्यादा फायदे उठाने के लिए कई लोग इसे कई चीजों के साथ पेयर करते है. जैसे शहद को सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. असल में शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. शहद में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए ऐसे ही कॉम्बिनेशन के बारे में आपको बताते हैं जिनका इस्तेमाल कर आप कई लाभ पा सकते हैं. 

सर्दी-खांसी के लिए फायदेमंद इन चीजों के साथ शहद का सेवनः

1. हल्दी और शहदः

गले के इंफेक्शन, कोल्ड और मुंह के अल्सर की समस्या से परेशान हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं बस आपको शहद में हल्दी मिलाकर इस्तेमाल करना है या फिर छाले वाली जगह पर लगाना है. इससे इंफेक्शन में मदद मिल सकती है.

nv3dfgr

2. नींबू और शहदः

वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद का सेवन फायदेमंद माना जाता है. गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. जिससे पसीने के द्वारा खराब फैट बाहर निकलने में मदद मिल सकती है.

3. अदरक और शहदः

सर्दी-खांसी की समस्या कर रही है परेशान तो शहद और अदरक का सेवन फायदेमंद हो सकता है. अदरक को शहद के साथ सेवन करने से सर्दी की समस्या में राहत मिल सकती है.

4. दालचीनी और शहदः

दालचीनी और शहद की चाय का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. इसके सेवन से इंफेक्शन के अलावा कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
No-Oil Chicken Masala: मिड-वीक मील के लिए बेस्ट हैं ये नो-ऑयल चिकन रेसिपी
Superfoods For Thyroid: थायराइड के लिए इन 6 सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं
Late Night Healthy Snacks: देर रात अक्सर लगती है भूख तो इन हेल्दी स्नैक्स का करें सेवन
Corn Fruits Chaat Benefits: कॉर्न फ्रूट्स चाट खाने के पांच जबरदस्त फायदे