Kamal Kakdi Benefits: सूजन को कम करने से लेकर एनीमिया की कमी को दूर करने तक, जानें कमल ककड़ी के पांच हैरान करने वाले लाभ!

Health Benefits Of Kamal Kakdi: कमल ककड़ी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कमल-भारत का राष्ट्रीय पुष्प है जिसकी गिनती दुनिया के चुनिंदा खूबसूरत फूलों में की जाती है. ये फूल जितना देखने में खूबसूरत है इसकी जड़ उतनी ही फायदेमंद है.

Kamal Kakdi Benefits: सूजन को कम करने से लेकर एनीमिया की कमी को दूर करने तक, जानें कमल ककड़ी के पांच हैरान करने वाले लाभ!

Kamal Kakdi Benefits: कमल ककड़ी को औषधी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है कमल ककड़ी का सेवन.
  • कमल ककड़ी में एंटी-डायरिया गुण होते हैं
  • कमल ककड़ी में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है

Health Benefits Of Kamal Kakdi: कमल ककड़ी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कमल-भारत का राष्ट्रीय पुष्प है जिसकी गिनती दुनिया के चुनिंदा खूबसूरत फूलों में की जाती है. ये फूल जितना देखने में खूबसूरत है इसकी जड़ उतनी ही फायदेमंद है. कमल की जड़ को कमल ककड़ी के नाम से जाना जाता है. इसे अंग्रेजी में लोटस रूट भी कहा जाता है. कमल ककड़ी को औषधी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर कमल ककड़ी से घरों में सब्जी बनाई जाती है. कमल ककड़ी में मौजूद विटामिन-सी, पोटेशियम,  फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने में मददगार हो सकते हैं. कमल ककड़ी के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो दिनों-दिन तेजी से फैल रही हैं जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर की सूजन को कम करने में मददगार माने जाते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इससे मिलने वाले लाभों के बारे में.

कमल ककड़ी के फायदेः (Kamal Kakdi Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है कमल ककड़ी का सेवन. कमल ककड़ी का इथेनॉल अर्क शरीर में इंसुलिन का प्रभाव बढ़ाकर खून में ग्लूकोज का स्तर कम करने में मदद कर सकता है.

97lj8urg

कमल ककड़ी का इथेनॉल अर्क शरीर में इंसुलिन का प्रभाव बढ़ाकर खून में ग्लूकोज का स्तर कम करने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. एनीमियाः

खून कमी की समस्या है या जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी से पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता. उन्हें कमल ककड़ी का सेवन करना चाहिए. ये शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद कर सकती है.     

3. सूजनः

शरीर में सूजन की समस्या है तो कमल ककड़ी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. कमल ककड़ी के मेथेनॉल अर्क को एक प्रभावी एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट माना गया है, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. दस्तः

अगर आपको दस्त की समस्या हो रही है तो आप कमल ककड़ी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कमल ककड़ी में एंटी-डायरिया गुण होते हैं, जो डायरिया से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

5. मुहांसोंः

झुर्रियां, दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है कमल ककड़ी का सेवन. कमल ककड़ी में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी भी पाया जाता है जो मुंहासों की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Better Digestive System: पेट की समस्याओं से झट से आराम पाने के लिए अपनाएं ये चार टिप्स!

Spring Special: कुलरफुल होने के साथ फ्लेवर्स से भरपूर है यह स्वादिष्ट सतरंगी बिरयानी

Momos Chutney Recipe: सिर्फ 3 सामग्री के साथ कैसे बनाएं स्ट्रीट स्टाइल मोमोज चटनी

Onions For Health: इंफेक्शन, डायबिटीज और पाचन समेत इन 6 स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करें प्याज का सेवन!

Rice Papad: पापड़ खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें घर के बने टेस्टी चावल पापड़, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dhaba-Style Recipe: रेगूलर आलू सब्जी को देना चाहते हैं यूनिक मेकओवर तो ट्राई करें ढाबा-स्टाइल आलू शिमला मिर्च, यहां देखें रेसिपी वीडियो