Karela Juice For Summer: गर्मियों में करेले का जूस पीने के पांच कमाल के लाभ

Health Benefits Of Karela Juice: करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. असल में करेला उन सब्जियों में से एक है जिसे लोग इसके स्वाद के कारण खाना पसंद नहीं करते. लेकिन करेला स्वाद में भले ही कड़वा है मगर सेहत के लिए बहुत गुणकारी है.

Karela Juice For Summer: गर्मियों में करेले का जूस पीने के पांच कमाल के लाभ

Karela Juice: करेले को आप सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • करेले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • करेले के जूस के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.
  • करेले में फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Health Benefits Of Karela Juice: करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. असल में करेला उन सब्जियों में से एक है जिसे लोग इसके स्वाद के कारण खाना पसंद नहीं करते. लेकिन करेला स्वाद में भले ही कड़वा है मगर सेहत के लिए बहुत गुणकारी है. करेले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. करेले को आप सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्मियों के मौसम में करेले के जूस का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. करेले में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. करेले का जूस पीने से आपका चेहरा भी ग्लो करता है साथ ही बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है. इतना ही नहीं करेले के जूस के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक हैं जरूरत से ज्यादा मोटा होना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको करेले के जूस के फायदों के बारे में बताते हैं.

  

करेले का जूस पीने के फायदेः (Karela Juice Peene Ke Fayde)

1. पाचनः

करेले में फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. करेले के जूस के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें करेले के जूस का नियमित सेवन करना चाहिए. इससे पेट गैस और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

2. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए करेले के जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें इंसुलिन जैसा प्रोटीन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड पी कहा जाता है. इसके साथ ही ये डायबिटीज के ब्लड शुगर लेवल को भी कम कर सकता है.

8p42bc1o

डायबिटीज रोगियों के लिए करेले के जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. लीवरः

करेले के जूस को आंतों के लिए अच्छा माना जाता है. दरअसल करेले के जूस में मोमोर्डिका चाररेंटिया नामक एक तत्व पाया जाता है, ये एक एंटीऑक्सीडेंट है जो लीवर के कामों को मजबूत करके लीवर को डैमेज होने से बचाने का काम कर सकता है. 

4. वजन घटानेः

करेले के जूस का सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. क्योंकि करेला कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं जिससे वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है.

5. त्वचाः

करेला एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है. करेले के जूस के सेवन से मुंहासे और त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Jaggery With Curd: गर्मियों में रोज दही के साथ गुड़ खाने के पांच फायदे
Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट खाने के 5 अद्भुत फायदे
Benefits Of Green Apple: रोजाना हरा सेब खाने के चार असरदार फायदे
Benefits Of Bottle Gourd: गर्मियों में लौकी खाने के 10 अद्भुत फायदे