बीमार‍ियों से बचना है तो रोज खाओ खजूर

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है.

बीमार‍ियों से बचना है तो रोज खाओ खजूर

सेहत के ल‍िए गुणकारी है खजूर

खास बातें

  • खजूर एक ऐसा फल है आपकी हेल्‍थ के ल‍िए सबसे अच्‍छा है
  • रोजाना खजूर खाने से आप कई गंभीर बीमार‍ियों से दूर रहते हैं
  • खजूर प्रेग्‍नेंट म‍ह‍िलाओं और एनीम‍िया के रोग‍ियों के ल‍िए गुणकारी है
नई द‍िल्‍ली :

खजूर एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा है. इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर कर सकता है. यहां पर हम आपको खजूर के ऐसे ही कुछ चमत्‍कारी फायदों के बारे में बता रहे हैं: 

इन फायदों को जानकर आप भी हो जाएंगे खजूर के दीवाने

1. डाइजेशन सुधारे, भगाए कब्‍ज 
खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है. अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की श‍िकायत भी नहीं होगी. 
 

digestion

2. दिल बनाए सेहतमंद 

खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. खजूर में पोटैश‍ियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है.  
 
world heart day 2017

3. ज्‍वलनरोधी गुणों से भरपूर 

खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीश‍ियम पाया जाता है. मैग्‍नीश‍ियम में ज्‍वलनरोधी गुण होता है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठ‍िया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखता है. 
  4. ब्‍लड प्रेशर करे कंट्रोल 
मैग्‍नीश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है. खजूर में मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है. 
 
blood pressure

5. नहीं आएगा हार्ट अटैक

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीन‍िकल न्‍यूट्रिश‍िन की एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्‍नीश‍ियम ले तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है. 
 
heart attack

6. एनीमिया में भी कारगर 
रेड ब्‍लड सेल्‍स और आयरन की कमी के चलते कई लोगों को एनीमिया की श‍िकायत हो जाती है. एनीमिया यानी कि शरीर में खून की कमी. खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. ऐसे में यह एनिम‍िया के उपचार का रामबाण इलाज है. लगातार खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है. 
 
anemia

सलाद खाने से 11 साल जवान हो जाता है दिमाग 

7. नर्वस सिस्‍टम की देखभाल 
खजूर में वो सभी विटामिन होते हैं जो नर्वस सिस्‍टम के लिए जरूरी हैं. ये विटामिन नर्वस सिस्‍टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्‍त रखते हैं. यही नहीं इसमें मौजूद पोटैश‍ियम दिमाग को अलर्ट और हेल्‍दी रखते हैं. 
 
nervous system

8. प्रेग्‍नेंट महिलाओं के ल‍िए फायदेमंद 
आयरन से भरपूर खजूर मां और होने वाले बच्‍चे दोनों के लिए बेहद उपयोगी है. खजूर में मौजूद पोषक तत्‍व यूट्रेस यानी कि गर्भाशय की मांसपेश‍ियों को मजबूती देने का काम भी करते हैं. खजूर मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व मुहैया कराता है. साथ ही बच्‍चे की डिलीवरी के बाद होने वाली ब्‍लीडिंग की भरपाई भी करता है. 
 
pregnant

9. बढ़ाए सेक्‍स पावर 
कुछ शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि खजूर सेक्‍स पावर बढ़ाने में भी कारगर है. खजूर में Estradiol और Flavonoid पाए जाते हैं जो स्‍पर्म काउंट बढ़ान में मदद करते हैं. 
 
sex

सरसों के तेल के हैं कई फायदे, नहीं आएगा हार्ट अटैक

10. रतौंधी का इलाज
रोजाना खजूर खाने से न सिर्फ आंखें स्‍वस्‍थ रहती हैं, बल्‍कि यह रतौंधी के इलाज में भी कारगर है. रतौंधी से छुटकारा पाने के लिए खजूर का पेस्‍ट बनाकर उसे आंखों के चारों ओर लगाने से फायदा म‍िलेगा. आप चाहें तो खजूर खाकर भी रतौंधी से मुक्ति पा सकते हैं.
 
eyesight

11. नहीं लगेंगे दांतों में कीड़े 
खजूर में Fluorine पाया जाता है. यह ऐसा केम‍िकल है जो दांतों से प्‍लाक हटाकर कैविटी नहीं होने देता. यही नहीं यह टूथ इनेमल यानी कि दंतवल्‍क को भी मजबूती देता है. 
 
white teeth

12. स्‍किन और बालों के लिए गुणकारी 
विटामिन C से भरपूर खजूर त्‍वचा के लचीलेपन को बरकरार रखकर उसे कोमल बनाता है. खजूर में मौजूद विटामिन B5 स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी कारगर है. यही नहीं यह बालों को भी स्‍वस्‍थ बनाए रखता है. विटामिन B5 की कमी से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं और दोमुंहे भी हो जाते हैं.  
 
hair fall

VIDEO: जानिए खजूर के फायदों के बारे में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com