खस का शर्बत रोजाना पिएं, ये परेशानियां नहीं आएंगी पास

एनडीटीवी  |  Updated: May 04, 2018 10:50 IST

Reddit
Health benefits of khus sharbat in summer

खस का शर्बत हीट स्ट्रोक से करता है आपका बचाव

बढ़ती गर्मी में सबसे बड़ी समस्या होती है शरीर को हाइड्रेट रखने की, क्योंकि पानी की कमी की वजह से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में इन दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन बढ़ते तापमान में सिर्फ पानी कारगर साबित नहीं होता. इसके लिए ज़रूरी है कि कुछ ऐसे पेय को भी अपनी दिनचर्या में हम शामिल करें जो दिमाग को ठंडक देने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट रख सके. ऐसा ही एक पेय है खस का शर्बत. हो सकता है कि आपको खस के बारे में न पता हो. ऐसे में जान लें कि खस एक प्रकार की सुगंधित घास होती है. जिसका इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थ बनाने में किया जाता है. खस में मौजूद कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गर्मियों में आपके शरीर को सिर्फ राहत ही नहीं पहुंचाते बल्कि कई बीमारियों से भी आपको दूर रखते हैं.इंस्टेंट एनर्जी से भरपूर. 
खस का शर्बत आपको इंस्टेंट एनर्जी तो देता ही है साथ ही आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता. शरीर को गर्मियों में होने वाले हीट स्ट्रोक से भी खस का शर्बत बचाता है.
 
ब्लड सर्कुलेशन रखता है ठीक
खस का शर्बत आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी कंट्रोल करके रखता है. खस के अंदर, आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी 6 होता है. आयरन जहां खून को साफ करता है वहीं मैग्नीज शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है.

आंखों की जलन होती है दूर
गर्मी में आंखों में जलन और इनके लाल होने की समस्या अक्सर बढ़ जाती है. ऐसा तभी होता है जब शरीर के भीतर गर्मी बढ़ जाती है. इससे निजात पाने के लिए आप रोजाना खस के शर्बत का इस्तेमाल कीजिए. आंखों के लाल होने और जलन की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी.

Commentsइम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है
खस का शर्बत आपके शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑर्गन और टिशूज को भी फ्री रेडिकल्स की समस्या से बचाते हैं.
 
फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें. 
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement