खस का शर्बत पीने के फायदे, ये 4 परेशानियां नहीं आएंगी पास

खस का शर्बत पीने के फायदे: खस का शर्बत आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी कंट्रोल करके रखता है. खस के अंदर, आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी 6 होता है. आयरन जहां खून को साफ करता है वहीं मैग्नीज शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है.

खस का शर्बत पीने के फायदे, ये 4 परेशानियां नहीं आएंगी पास

खस का शर्बत हीट स्ट्रोक से करता है आपका बचाव

Benefits Of Khus Sharbat In Summer: बढ़ती गर्मी (Summer Diet Tips) में सबसे बड़ी समस्या होती है शरीर को हाइड्रेट रखने की, क्योंकि पानी की कमी की वजह से आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में इन दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन बढ़ते तापमान में सिर्फ पानी कारगर साबित नहीं होता. इसके लिए ज़रूरी है कि कुछ ऐसे पेय को भी अपनी दिनचर्या में हम शामिल करें जो दिमाग को ठंडक देने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट रख सके. ऐसा ही एक पेय है खस का शर्बत. हो सकता है कि आपको खस के बारे में न पता हो. अगर आप सोच रहे हैं कि खस खस क्या है( what is Khus Khus), तो आपको बता दें कि खस एक प्रकार की सुगंधित घास होती है. जिसका इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थ बनाने में किया जाता है. खस में मौजूद कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गर्मियों में आपके शरीर को सिर्फ राहत ही नहीं पहुंचाते बल्कि कई बीमारियों से भी आपको दूर रखते हैं.

खस का शर्बत पीने के फायदे | Health Benefits Of Khus Sharbat In Summer


 

1. खस का शर्बत पीने के फायदे, इंस्टेंट एनर्जी से भरपूर: 

खस का शर्बत आपको इंस्टेंट एनर्जी तो देता ही है साथ ही आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता. शरीर को गर्मियों में होने वाले हीट स्ट्रोक से भी खस का शर्बत बचाता है.

2. खस का शर्बत पीने के फायदे, ब्लड सर्कुलेशन रखता है ठीक

खस का शर्बत आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी कंट्रोल करके रखता है. खस के अंदर, आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी 6 होता है. आयरन जहां खून को साफ करता है वहीं मैग्नीज शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है.

khus sharbat

 Benefits Of Khus Sharbat In Hindi: खस का शर्बत पीने से आंखों की जलन दूर होती है.

3. खस का शर्बत पीने के फायदे, आंखों की जलन होती है दूर

गर्मी में आंखों में जलन और इनके लाल होने की समस्या अक्सर बढ़ जाती है. ऐसा तभी होता है जब शरीर के भीतर गर्मी बढ़ जाती है. इससे निजात पाने के लिए आप रोजाना खस के शर्बत का इस्तेमाल कीजिए. आंखों के लाल होने और जलन की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी.

4. खस का शर्बत पीने के फायदे, इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है

खस का शर्बत आपके शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑर्गन और टिशूज को भी फ्री रेडिकल्स की समस्या से बचाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.