Kulthi Dal Benefits: किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज तक जानें कुल्थी दाल के चार जबरदस्त लाभ!

Health Benefits Of Kulthi Dal: कुल्‍थी दाल को हॉर्स ग्राम के नाम से भी जाना जाता है. दालों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. कुल्थी दाल के सेवन से शरीर में प्रोटीन और पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है.

   |  Updated: February 23, 2021 15:09 IST

Reddit
Health Benefits Of Kulthi Dal: 4 Tremendous Benefits Of Kulthi Dal Or Horse Gram, From Kidney Stone To Diabetes

Kulthi Dal Benefits: कुल्थी की दाल को वजन कम करने और दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Highlights
  • कुल्थी दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं
  • कुल्थी दाल के सेवन से किडनी स्टोन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

Health Benefits Of Kulthi Dal: दालों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं. दाल के सेवन से शरीर में प्रोटीन और पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. आज हम आपको ऐसी ही एक दाल के बारे में बता रहे हैं जिसे आप डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. कुल्‍थी की दाल, जिसे मीट से भी ज्‍यादा पौष्टिक कहा जाता है. कुल्‍थी की दाल को हॉर्स ग्राम के नाम से भी जाना जाता है. इसे दक्षिण भारत की महत्वपूर्ण फसल माना गया है. इसका रंग गहरा भूरा होता है और देखने में मसूर की दाल की तरह लगती है. दक्षिण भारत के कुछ प्रमुख व्यंजनों जैसे रसम आदि बनाने के लिए इसे अधिक प्रयोग किया जाता है. कुल्थी की दाल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. यह न सिर्फ आपके शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करती है, बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम को भी कम कर सकती हैं. आपको बता दें कि रेगुलर कुल्थी की दाल के सेवन से पथरी की समस्या को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं कुल्थी की दाल को वजन कम करने और दिल की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको कुल्थी दाल के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep

कुल्थी दाल के सेवन से मिलने वाले फायदेः (Kulthi Dal Khane Ke Fayde)

1. दिलः

माना जाता है कि कुल्थी दाल का नियमित सेवन हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. कुल्थी दाल में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 



s38jsuqg

 कुल्थी दाल का नियमित सेवन हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. डायबिटीजः

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि कुल्थी दाल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



3. स्टोनः

कुल्थी दाल एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है इसे डाइट में शामिल कर किडनी स्टोन की समस्या को दूर किया जा सकता है. दरअसल कुल्थी दाल में पाए जाने वाले तत्व किडनी से पथरी को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं

4. वजनः

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो कुल्थी दाल आपकी मदद कर सकती है. कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss: वजन घटाना चाहते हैं तो इन चार फलों से बना लें दूरी, वेट-लॉस करना होगा आसान

Flaxseed For Health: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें अलसी के बीज, जानें 6 गजब के फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Teekha Murgh Recipe: चिकन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें टेस्टी तीखा मुर्ग रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Never Drink Water After Tea: चाय के बाद पानी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें 4 नुकसान!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement