Lemon Turmeric Benefits: इन दो चीजों का ऐसे करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Health Benefits Of Lemon Turmeric: हमारे किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकती हैं. और हल्दी एक ऐसा ही मसाला है जो न सिर्फ खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाने का काम करती है बल्कि, कई बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकती है.

Lemon Turmeric Benefits: इन दो चीजों का ऐसे करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Lemon Turmeric Benefits: हल्दी और नींबू का साथ में सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

खास बातें

  • हल्‍दी और नींबू में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटीडिप्रेसेंट गुण भी होते हैं.
  • हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.
  • नींबू एक खट्टा फल है.

Health Benefits Of Lemon Turmeric:  हमारे किचन में मौजूद कई ऐसी चीजें हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकती हैं. और हल्दी एक ऐसा ही मसाला है जो न सिर्फ खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाने का काम करती है बल्कि, कई बीमारियों से भी बचाने में मदद कर सकती है. हल्दी (Lemon Turmeric Benefits) में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटी-बायोटिक, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, एनर्जी, प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन सी आदि के गुण पाए जाते हैं. तो वहीं नींबू एक ऐसा खट्टा फल है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने, वजन को घटाने में मदद कर सकता है. जब हल्दी और नींबू का साथ में सेवन किया जाता है, तो इनके फायदे और बढ़ जाते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं हल्दी और नींबू से मिलने वाले फायदों के बारे में.

हल्दी और नींबू से मिलने वाले फायदेः

1. मोटापाः

नींबू और हल्दी का सेवन करने से वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. रोजाना हल्दी, नींबू और शहद का सेवन करने से फैट को आसानी से बर्न किया जा सकता है.

2d83s0o8

नींबू और हल्दी का सेवन करने से वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

2. हार्टः

रोजाना शहद, नींबू और हल्दी के सेवन से दिल की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है. इतना ही नहीं इससे हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या को भी कम किया जा सकता है. 

3. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप हल्दी, नींबू का सेवन कर सकते हैं. इन दोनों से बने काढ़े का सेवन इम्यूनिटी को मजबूत और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है.

4. तनावः

हल्‍दी और नींबू में एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटीडिप्रेसेंट गुण भी होते हैं, जो मानसिक समस्याओं और तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

5. स्किनः

रोजाना सुबह गुनगुने पानी में हल्दी और नींबू को मिलाकर पीने से पसीने के द्वारा शरीर के खराब पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Gur Ke Pare: घर पर ऐसे बनाएं झटपट विंटर स्पेशल गुड़ के पारे
Carrot Soup For Dinner: हेल्दी डिनर के लिए बनाएं विटामिन ए से भरपूर गाजर का सूप
Bajra For Health: मोटापा कम करने से लेकर पाचन तक, जानें बाजरा खाने के अद्भुत फायदे
Benefits Of Gulkand: गुलकंद खाने के चार कमाल के फायदे