फल-ए-मौसम: 'आम सा' खरबूजा देता है कई 'खास से' फायदे...

गर्मियों के ये दोनों ही सिजनल फल स्वाद में ही नहीं सेहत में भी इजाफा करते हैं. ज्यादातर सीजन फल सेहत का खजाना होते हैं.

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: May 15, 2018 11:50 IST

Reddit
health benefits of musk melon in hindi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों का इंतजार कई खास फलों के लिए किया जाता है. इनमें आम, शरीफा, खरबूज और तरबूज जैसे फल शामिल हैं. फ्रिज में रखे ये ठंडे फल जब मुंह में घुलते हैं, तो घर के बाहर बरपती गर्मी का भी मलाल नहीं होता. अपनी मिठास और ठंडक से दिवाना बना देने वाला तरबूज और दूसरा अपनी खूश्बू से ही मुंह में पानी ला देने वाना खरबूज. गर्मियों के ये दोनों ही सिजनल फल स्वाद में ही नहीं सेहत में भी इजाफा करते हैं. तो वजन कम करने के लिए जमकर इस्‍तेमाल हो रही है ये ड्रिंक...ज्यादातर सीजन फल सेहत का खजाना होते हैं. ठीक इसी तरह तरबूज भी आपकी सेहत में देता है सकारात्मक सहयोग. इसके साथ ही साथ खरबूजे में भी पर्याप्‍त मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखता है. तो आइए जानें खरबूजे के फायदों के बारे में-
 
  • खरबूजे के बीज में भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. यह तकरीबन सोया में पाई जाने वाली मात्रा के बराबर है. 

  • खरबूजा आपको स्वाद देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती, इसलिए यह आपका पेट भी भर देता है और आपको मोटा भी नहीं होने देता. 

  • दूसरे फलों के मुकाबले खरबूजे में कहीं ज्यादा विटामिन ए, सी और ई पाए जाते हैं. तो अगर खरबूजे का सेवन किया जाए तो यह आंखों के लिए बहुत अच्छा साबित होता है, क्योंकि ये विटामिन आंखों के अच्छे हैं.

  • डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं, तो खरबूजा खाने के बाद उसके बीज सुखाकर रख लें. खरबूजे के बीज टाइप 2 डायबिटीज में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. रेगुलरी इन्हें खाने से डायबिटीज होने के खतरे को भी कम किया जा सकता है. ब्रेकफास्‍ट में चटनी: स्वाद और सेहत का बेजोड़ मेल...
  • खरबूजा एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन ‘सी' का अच्छा स्रोत है. यह दिल की बीमारी और कैंसर से बचाव में कारगर माना जाता है.

  • खरबूजे में विटामिन ‘ए' पाया जाता है, जो त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है. तो खरबूजे से त्वचा को भी फायदा पहुंचता है.  

  • दिल के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बेहद जरूरी है. लेकिन शाकाहार में यह बहुत कम चीजों में मिला है. ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली में सबसे ज्यादा पाया जाता है. लेकिन खरबूजा पसंद करने वाले लोगों के लिए यह अच्छी खबर है कि खरबूजे के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. तो हुआ ना खरबूजा आपकी सेहत के लिए अच्छा. 

  • खरबूजे में 95 फीसदी पानी के साथ विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इसलिए य‍ह शरीर को ठंडक तो पहुंचाता ही है साथ ही आपके उदर में जलन या गैस जैसी समस्याओं को भी दूर कर सकता है. 
गर्मियों में खरबूजा देता है सेहत को ये 6 बड़े लिफ्ट, हो जाएंगे फैन

Commentsफूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement