Mustard Oil Benefits: खाने में सरसों के तेल का करें इस्तेमाल मिलेंगे कई फायदे

Health Benefits Of Mustard Oil: खाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल बरसों से होता आ रहा है. इसके अनेक फायदे हैं. आपको बताते हैं कि ये तेल कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए औषधि का काम कर सकता है.

Mustard Oil Benefits: खाने में सरसों के तेल का करें इस्तेमाल मिलेंगे कई फायदे

Mustard Oil Benefits: पाचन तंत्र पर भी सरसों के तेल का सकारात्मक प्रभाव ही नजर आता है.

Health Benefits Of Mustard Oil:   खाने के तौर तरीकों में बदलाव के साथ कई चीजों के इस्तेमाल में भी अंतर आया है. एक समय ऐसा था जब हर रसोई में सरसों का तेल मिलता था. खाना इसी तेल में पकता था. पर डाइट कॉन्शियस होने के साथ खानपान की आदतें बदलीं तो तेल की किस्मों में भी बदलाव हुआ. अब सरसों की जगह रिफाइंड तेल, डबल रिफाइंड  तेल, कभी कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल. कभी दिल तो कभी पेट, इनकी बेहतरी के तेल बदलने का सिलसिला चलता ही रहता है. अगर आप भी डाइट की खातिर सरसों के तेल से तौबा करके दूसरा तेल चुन रहे हैं तो एक बार सरसों के तेल में खाना बनाने के फायदे जरूर जान लीजिए. इसके बाद ही फैसला लीजिए.

सरसों के तेल से होने वाले फायदेः 

1. सांसः

सरसों का तेल गले और सांस लेने के पूरे तंत्र को मजबूत रखता है. रेस्पिरेटरी सिस्टम में कहीं अगर बैक्टीरिया का हमला होता है. तो सरसों का तेल उससे लड़ने में काफी हद तक कामयाब होता है. सरसों के तेल में एंटीफंगल गुण भी बताए जाते हैं. इसके अलावा ये एंटी बैक्टीरिया  और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है.

2. इम्यूनिटीः

सरसों का तेल कई तरह के बैक्टीरिया, फंगस और वायरस से होने वाली बीमारियों के खिलाफ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

jtuhl2q8

सरसों का तेल इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. Photo Credit: iStock

3. सर्दी-खांसीः

जो लोग सरसों के तेल का खाने में ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. उन्हें कई तरह की छोटी मोटी बीमारियां परेशान नहीं करतीं. जिसमें सर्दी, गले में कफ या खराश या खांसी जैसी समस्याएं शामिल हैं. सरसों का तेल खाने वालों की इन रोगों से लड़ने की क्षमता दूसरों से अधिक मानी जाती है.

4. कोलेस्ट्रॉलः

आमतौर पर घी या तेल खाने से इस बात का डर लगता है कि कहीं कोलेस्ट्रॉल की समस्या न बढ़ जाए. या फिर एक्स्ट्रा फैट न जमा हो जाए. सरसों का तेल सीमित मात्रा में खाने पर इस बात का डर भी नहीं रहता. सरसों का तेल आर्ट्रीज में होने वाले ब्लॉकेज को भी काफी हद तक कंट्रोल कर सकता है.

5. पाचनः 

पाचन तंत्र पर भी सरसों के तेल का सकारात्मक प्रभाव ही नजर आता है. ये नैचुरल होता है. इसलिए इसे पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती. ये आसानी से पच सकता है.

5. कब्जः

कब्ज की परेशानी वालों को भी सरसों के तेल में बना खाना खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि दूसरे तरह के सिंथेटिक घी या रिफाइंड ऑयल की तुलना में सरसों के तेल में  बना खाना आसानी से हजम होता है. जिसकी वजह से कब्ज की परेशानी से बचा जा सकता है. 

6. स्कीनः

सरसों का तेल विटामिन ई का भी अच्छा सोर्स है. यही वजह है कि सरसों का तेल खाने से त्वचा भी चमकदार हो सकती है. 

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Best Gujarati Recipes: गुजराती खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये 6 पॉपुलर स्नैक
Condensed Milk Recipe. घर पर सिर्फ 5 मिनट में कैसे बनाएं कंडेंस्ड मिल्क
Diabetic-Friendly Dessert: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट है ये टेस्टी रबड़ी रेसिपी
Honey With Milk: दूध में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीने से होते ये 7 गजब के फायदे