Noni Juice Benefits: गठिया, डायबिटीज और मोटापे की समस्या में मददगार है नोनी फ्रूट, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Health Benefits Of Noni Juice: नोनी दक्षिण पूर्व एशिया से ऑस्ट्रेलिया तक में पाया जाने वाला छोटा-सा सदाबहार पेड़ है. इस पेड़ का हर भाग स्वास्थ्य और औषधीय नजरिये से फायदेमंद है. नोनी के पत्तों का सेवन झारखंड, बिहार, बंगाल और उड़ीसा में ज्यादा किया जाता है.

   |  Updated: February 09, 2021 12:11 IST

Reddit
Health Benefits Of Noni Juice: 5 Amazing Benefits Of Noni Fruit For Arthritis, Diabetes And Obesity

Noni Juice Benefits: नोनी के जूस के सेवन से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

Highlights
  • नोनी के पत्तों में फ्लेवोनॉइड, प्रोटीन, सैपोनिन और टैनिन होते हैं.
  • नोनी के जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • नोनी के जूस में एंटी-ओवेसिटी गुण पाए जाते हैं

Health Benefits Of Noni Juice: क्या आपने कभी नोनी फ्रूट (Noni Fruit) के बारे में सुना है? आपको बता दें कि नोनी दक्षिण पूर्व एशिया से ऑस्ट्रेलिया तक में पाया जाने वाला छोटा-सा सदाबहार पेड़ है. इस पौधे की सबसे खास बात ये है कि यह अक्सर ज्वालामुखी से निकले लावा के प्रवाह के बीच पनपता है. इस पेड़ का हर भाग स्वास्थ्य और औषधीय नजरिये से फायदेमंद है. नोनी के पत्तों का सेवन झारखंड, बिहार, बंगाल और उड़ीसा में ज्यादा किया जाता है. नोनी के पत्तों में फ्लेवोनॉइड, प्रोटीन, सैपोनिन और टैनिन होते हैं. ये विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, विटामिन-डी और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं. इतना ही नहीं इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. फल और पत्तों के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहते हैं. नोनी के जूस के सेवन से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को भी कम किया जा सकता है. नोनी फ्रूट में पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार, तो चलिए आज हम आपको नोनी फ्रूट से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

नोनी फ्रूट से मिलने वाले फायदेः (Noni Fruit Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

नोनी के जूस का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीड को नियंत्रण करने में मदद मिल सकती है. क्योंकि इसमें एंटीडायबिटीज गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Pistachios For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है पिस्ते का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

noni juice 625

नोनी के जूस का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीड को नियंत्रण करने में मदद मिल सकती है.  

2. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए नोनी का जूस फायदेमंद हो सकता है. नोनी के जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें पाए जाने वाले गुण आंतों की सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

3. मोटापाः

नोनी के जूस में एंटी-ओवेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो मोटापे की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप रेगुलर नोनी के जूस का सेवन करते हैं तो आप आसानी से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



4. मस्तिष्कः

नोनी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीएंफ्लेमेटरी जैसे कई औषधीय गुण होते हैं. इसके सेवन से मस्तिष्क को स्वस्थ रखा जा सकता है इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले गुण तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं.  

5. गठियाः

गठिया की समस्या को ठीक करने के लिए नोनी की पत्तियां काफी फाययदेमंद होती हैं. इसकी पत्तियों में एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं. जो गठिया की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chocolate Day 2021: आज है चॉकलेट डे, सेलिब्रेट करें और अपने पार्टनर के लिए बनाएं स्पेशल होममेड चॉकलेट

Fish Fry Recipe: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं फिश करी रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Easy Snack Recipe: मेदू वड़ा बनाने की इतनी सरल रेसिपी आपने कभी नहीं देखी होगी, यहां देखें वीडियो

Bear Grylls: बेयर ग्रिल्स ने शेयर की पीएम मोदी साथ चाय पीने वाली फोटो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Egg (Anda) Chana Chaat: इस हाई प्रोटीन, स्वादिष्ट स्नैक को अपनी फैमिली के​ लिए एक बार जरूर बनाएं

Imly Candy: बच्चों के लिए घर पर आसानी से बनाएं खट्टी मीठी हेल्दी इमली कैंडी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement